29.9 C
नरसिंहपुर
May 3, 2024
Indianews24tv
देश

केवल एक महिला ने डाला वोट और 100% वोटिंग! 40 किमी की पैदल यात्रा के बाद बनाया पोलिंग बूथ


लोकसभा के पहले चरण में आज 19 अप्रैल को देशभर अलग-अलग राज्यों की 102 लोकसभा सीटों के वोट डाले गए. मतदान को लेकर लोगों में बड़ा उत्साह देखने को मिला. कई राज्यों में तो 72 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ है. अरुणाचल प्रदेश के एक जिले के एक मतदान केंद्र पर तो 100 प्रतिशत मतदान हुआ, लेकिन जानकर ताज्जुब होगा कि यहां केवल एक महिला ने ही वोट डाला. भला एक व्यक्ति के वोट डालने पर सौ फीसदी मतदान कैसे हुआ, इस पर निर्वाचन आयोग ने बताया कि उस पोलिंग स्टेशन में मतदाता ही केवल एक ही था.

अरुणाचल प्रदेश के सुदूर अंजॉ जिले में बनाए गये एक अनोखे मतदान केंद्र मालोगम में एकमात्र महिला मतदाता ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल करते हुए शत-प्रतिशत मतदान किया.

जिले के एक अधिकारी ने बताया कि 44 वर्षीया सोकेला तयांग ने अपराह्न करीब एक बजे मतदान किया. मतदान अधिकारियों की एक टीम ने एकमात्र मतदाता के लिए दुर्गम इलाके में लगभग 40 किलोमीटर की पैदल यात्रा की और वहां मतदान केंद्र स्थापित किया.

सोकेला तयांग ने कहा, ‘मैं अपने मताधिकार का इस्तेमाल करके खुश हूं और मुझे मतदान करने का अवसर देने के लिए मैं निर्वाचन अधिकारियों को धन्यवाद करती हूं.’

Arunachal Pradesh Lok Sabha Elections 2024, Arunachal Pradesh Assembly Elections 2024, Itanagar News, Itanagar Elections, Lok Sabha Elections 2024, Anjaw District of Arunachal Pradesh, Itanagar, Arunachal Pradesh News, ईटानगर, अरुणाचल प्रदेश न्यूज, अरुणाचल प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024, अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2024, ईटानगर न्यूज, ईटानगर चुनाव, लोकसभा चुनाव 2024, अरुणाचल प्रदेश का अंजॉ जिला, Arunachal Pradesh Lok Sabha Chunav 2024, Malogam Polling station in Anjaw District, Anjaw District Malogam Polling Station,

निर्वाचन अधिकारियों के मुताबिक, मालोगाम में बहुत कम परिवार रहते हैं और तयांग को छोड़कर बाकी सभी मतदाता अन्य मतदान केंद्रों पर रजिस्टर्ड हैं, लेकिन तयांग मतदान करने के लिए दूसरे मतदान केंद्रों पर जाने को तैयार नहीं थी. मुख्य निर्वाचन अधिकारी पवन कुमार सैन ने कहा कि संख्या हमेशा मायने नहीं रखती है, बल्कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि हर नागरिक की आवाज सुनी जाए. सोकेला तयांग का वोट समावेशिता और समानता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है.

यह गांव चीन की सीमा से लगे अंजॉ जिले के हयुलियांग विधानसभा क्षेत्र और अरुणाचल पूर्व लोकसभा सीट के अंतर्गत आता है. यहां कम से कम छह उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. यहां कांग्रेस पार्टी के बोसीराम सिरम और भाजपा के मौजूदा सांसद तापिर गाओ के बीच सीधा मुकाबला है.

लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ-साथ
अरुणाचल प्रदेश की दो लोकसभा और विधानसभा की 50 सीटों को लिए आज वोट डाले गए. सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी-बीजेपी 60 सदस्यीय विधानसभा में 10 सीट पर पहले ही निर्विरोध जीत दर्ज कर चुकी है. विधानसभा चुनाव में 133 उम्मीदवार मैदान में थे. लोकसभा की दो सीटों के लिए 14 प्रत्याशी खड़े हुए थे. राज्य में कुल 8,92,694 मतदाता हैं.

अरुणाचल पश्चिम संसदीय सीट पर किरेन रीजीजू और कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष नबाम तुकी समेत आठ उम्मीदवार मैदान में थे. अरुणाचल पूर्व से मौजूदा भाजपा सांसद तापिर गाओ और प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष बोसीराम सिरम चुनाव लड़ रहे छह उम्मीदवारों में शामिल थे. विधानसभा चुनाव की मतगणना 2 जून को होगी, जबकि लोकसभा चुनाव की गिनती 4 जून को होनी है.

Tags: 2024 Lok Sabha Elections, Arunachal pradesh, Arunachal pradesh assembly election 2024, Arunachal pradesh lok sabha election 2024, Arunachal Pradesh News, Loksabha Election 2024, Loksabha Elections



Source link

Related posts

प्यारा सजा है तेरा द्वार भवानी…चैत्र नवरात्रि के पहले दिन वैष्णो देवी दरबार में उमड़े भक्त, फलों से सजा मंदिर

Ram

LS Polls: BJP Appoints In-charges, Co-incharges for States and UTs

Ram

Kerala Lottery Result Today LIVE: Akshaya AK-647 WINNERS for April 14, 2024; First Prize Rs 70 Lakh!

Ram

Leave a Comment