39.5 C
नरसिंहपुर
May 13, 2024
Indianews24tv
देश

ये हैं दुनिया की सबसे अजब-गजब नौकरियां, लाखों की कमाई के आगे फीकी लगेगी अपनी 9-5 जॉब – News18 हिंदी


नई दिल्ली (Weird Jobs in the World). ज्यादातर लोगों के लिए नौकरी करना एक जरूरत है. लेकिन कुछ के लिए शौक भी है. युवा अपने पैशन को प्रोफेशन बनाने में जरा भी नहीं झिझकते हैं. शायद इसीलिए दुनियाभर में अजब-गजब नौकरियों का ट्रेंड बढ़ गया है. देश-विदेश में ऐसी कई नौकरियां हैं, जिनके बारे में आपने न तो सुना होगा और न ही कभी उनमें करियर बनाने के बारे में सोच तक पाएंगे. लेकिन ऐसी अजब-गजब नौकरियों में कमाई लाखों में होती है (Bizarre Jobs).

बचपन में स्कूल से लेकर घर तक, किसी भी बच्चे से एक सवाल जरूर पूछा जाता है- बड़े होकर क्या बनोगे? इसके जवाब में कोई डॉक्टर बोलता है, कोई टीचर, कोई इंजीनियर तो कोई खिलाड़ी. लेकिन किसी ने भी ऐसा शायद ही कहा हो कि वह बड़े होकर सिर्फ सोना चाहता है या खाना चाहता है (Ajab Gajab Jobs). क्या आप यकीन करेंगे कि अजब-गजब नौकरी की लिस्ट में ये सब काम शामिल हैं और इनके बदले में हर महीने लाखों की कमाई की जा सकती है.

1- किराये पर बन जाएं बॉयफ्रेंड
Boyfriend on Rent: जापान समेत कई देशों में किराये पर बॉयफ्रेंड/ गर्लफ्रेंड बनाने का ट्रेंड चल पड़ा है. जापान में सिंगल लड़कियां किराये पर बॉयफ्रेंड बनाकर अपना अकेलापन दूर करती हैं. इसके बदले में उन लड़कों को अच्छी-खासी सैलरी दी जाती है. इसके लिए किसी खास शैक्षिक योग्यता की जरूरत बेशक नहीं है, लेकिन अन्य एलिजिबिलिटी की मांग हो सकती है. यह सुनने में अजीब जरूर लग रहा है लेकिन कोई बड़ी बात नहीं है अगर भारत में भी इसका ट्रेंड शुरू हो जाए.

2- सोकर कमाएं लाखों रुपये
Professional Sleeper Salary: प्रोफेशनल स्लीपर की डिमांड देश-विदेश में है. अगर आपको सोने का शौक है लेकिन कुंभकर्ण की तरह रॉयल परिवार से नहीं हैं तो भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. मैट्रेस बनाने वाली कई कंपनियां अपने यहां प्रोफेशनल स्लीपर हायर करते हैं. इन लोगों को इन कंपनियों के बनाए हुए गद्दों या तकियों का इस्तेमाल कर उसका रिव्यू करना होता है. नींद पर रिसर्च करने वाले रिसर्चर भी ऐसे लोगों को सोने के बदले में अच्छी सैलरी देते हैं.

3- लाइन में खड़े होने/ धक्का मारने की नौकरी
Professional Pusher Salary: जो काम आप बचपन में बिना पैसों के करते थे, अब उसके लिए भी सैलरी की मांग कर सकते हैं. प्रोफेशनल धक्का मारने वाले और लाइन में खड़े होने वालों की काफी मांग है. सुबह-शाम या पीक आवर्स में मेट्रो या लोकल ट्रेन में भीड़ ज्यादा होने पर पेशेवर धक्का मारने वालों को नौकरी पर रखा जाता है. सिर्फ यही नहीं, कई जगहों पर फिल्म/ट्रेन/बस आदि के टिकट खरीदने के लिए भी पेशेवरों को लाइन में खड़े होने का पैसा दिया जाता है.

4- वॉटर स्लाइड टेस्टर की भी है डिमांड
Water Slide Tester Jobs: अगर आप अपनी रेगुलर 9 टु 5 जॉब में बोरियत महसूस कर रहे हैं तो आपको वॉटर स्लाइड टेस्टर जॉब के बारे में जरूर पता होना चाहिए. बहुत लोग बिजी और बोरिंग शेड्यूल से ब्रेक लेने के लिए अम्यूजमेंट/ वॉटर पार्क में घूमने जाते हैं. लेकिन अगर यह ब्रेक ही आपकी नौकरी बन जाए तो? वॉटर स्लाइड टेस्टर को अम्यूजमेंट पार्क में वॉटर स्लाइड्स की सुरक्षा सुनिश्चित करना होता है. इनका जॉब प्रोफाइल यही होता है. इसी के बदले में उन्हें सैलरी मिलती है.

5- फिल्में देखकर होगी कमाई
Netflix Viewer Job: नेटफ्लिक्स पर फिल्में और सीरीज देखने का शौक तो बहुत होगा लेकिन कई बार समय की कमी के चलते इसे पूरा नहीं कर पाते होंगे. अगर आपके साथ भी ऐसा है तो जान लीजिए कि नेटफ्लिक्स ने कई ऐसे लोगों को नौकरी पर रखा है, जिनका काम रिलीज से पहले ही फिल्म या वेब सीरीज देखना होता है. उन्हें नेटफ्लिक्स की अपकमिंग मूवीज को देखकर उन्हें रिव्यू करना होता है और सही टैग्स लगाने होते हैं ताकि लोग अपनी पसंद की फिल्में आसानी से ढूंढ सकें.

इसी तरह से रेस्त्रां में खाना और वाइन टेस्ट करने की नौकरियां भारत में भी काफी लोकप्रिय हैं.

ये भी पढ़ें:
CBSE बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए कितने अंक चाहिए? रिजल्ट पर जानें अपडेट

1 करोड़ से ज्यादा नौकरियां, आवेदन सिर्फ 87 लाख, क्या है सरकारी जॉब साइट का सच?

Tags: Jobs news, Netflix, Weird news



Source link

Related posts

लद्दाख में हिली धरती, अंडमान सागर में भी महसूस हुए झटके, 3 घंटे में दो बार आया भूकंप

Ram

डिनर के बाद अगर 15 मिनट कर लें ये काम, गंभीर से गंभीर बीमारियां रहेंगी कोसों दूर, ब्लड सर्कुलेशन भी रहेगा बेहतर

Ram

PHOTOS: जया किशोरी की मां की शादी किस उम्र में हुई थी…खुद खोला राज

Ram

Leave a Comment