30.5 C
नरसिंहपुर
May 15, 2024
Indianews24tv
देश

100 साल तक तंदुरुस्ती के लिए यह छोटा सा काम ही है काफी, बस रोज 15 से 20 मिनट निकाल लीजिए, हार्ट भी बन जाएगा फौलादी


How to Live Longer: सौ साल तक बेशक आपकी आयु लंबी हो जाए लेकिन तंदुरुस्ती नहीं है तो इतना ज्यादा जीना बेकार है. 100 साल तक जीने के लिए यह जरूरी है आपके महत्वपूर्ण अंग दिल, गुर्दा और लिवर हमेशा तंदुरुस्त रहें. इसके लिए रोजना कठिन मेहनत और सही डाइट भी जरूरी है लेकिन अगर आप थोड़ा स्मार्ट है तो इस काम को आसानी से भी कर सकते हैं. एक नई रिसर्च में यह दावा किया गया है कि यदि आप रोजना सीढ़ियों चढ़ते हैं तो इससे आपकी आयु लंबी हो जाएगी. इतना ही नहीं वैज्ञानिकों ने यह भी दावा किया है कि सीढ़ियों पर रोजाना चढ़ने से समय से पहले मौत की आशंका भी कम हो जाएगी. यानी लंबी उम्र तक आपकी तंदुरुस्ती बनी रहेगी.

14 साल तक बढ़ जाती है उम्र
शोधकर्ताओं ने इस बात को परखने के लिए 5 लाख लोगों के हेल्थ डाटा का परीक्षण किया. इसमें यह देखना चाहा कि जो लोग ज्यादा फिजिकल वर्क करते हैं, वे ज्यादा दिनों तक जीते हैं या जो लोग सीढ़ियों पर चढ़ते हैं वे ज्यादा जीते हैं. डेली मेल ने एक स्टडी के हवाले से बताया है कि जो लोग सीढ़ियां चढ़ते हैं उनमें से 24 प्रतिशत में कार्डियोवैस्कुलर बीमारी से मरने का जोखिम 39 प्रतिशत कम हो गया. इसके कारण हार्ट फेल्योर और स्ट्रोक से होने वाली मौतें भी कम हो गईं. इसलिए इन लोगों की आयु 14 साल तक बढ़ गई. अध्ययन में कहा गया कि चाहे आप ऑफिस में ही काम क्यों नहीं करते लेकिन यदि आप सीढ़ियों का आने जाने में ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इससे कई बीमारियों का जोखिम कम हो जाता है.

चार-पांच मंजिल भी सीढ़ियों से सफर से तय करें

सीढ़ियों पर चढ़ने की तरकीब इसलिए भी ज्यादा कामयाब है क्योंकि आजकल ज्यादातर लोगों का लाइफस्टाइल गतिहीन हो गया है. वे काम पर जाते हैं और पूरा दिन चेयर पर बैठे-बैठे काम करते हैं. चार में से एक व्यक्ति फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते. यूनिवर्सिटी ऑफ इस्ट एंजेलिया की प्रोफेसर डॉ. सोफी पेडॉक ने कहा कि अगर आपके सामने लिफ्ट और सीढ़ियों को चुनने का विकल्प मिले और आप चाहते हैं कि लंबे समय तक तंदुरुस्त रहें तो इसके लिए आप सीढ़ियों का चयन कीजिए क्योंकि यह आपको कई बीमारियों से बचाएगा. यदि बहुत ऊंचे फ्लोर पर रहते हैं तो भी चार-पांच मंजिल सीढ़ियों का जरूर का इस्तेमाल करें. थोड़ी सी सीढ़ियां चढ़कर आप रोजाना के गोल को हासिल कर सकते हैं. इसलिए दिन में 15 से 20 मिनट का समय सीढ़ियों पर चढ़ने के लिए जरूर निकाल लें.

इसे भी पढ़ें-इस साग से जितना निकलेगा रस उतना बनेगा खून, पत्तों से हड्डियों को मिलेगी चट्टानी ताकत, थोड़े में ही है पूरी दुनिया

इसे भी पढ़ें-खतरनाक संकेत! अकेले भारत में हर साल 72 हजार बनेंगे प्रोस्टेट कैंसर के मरीज, रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

Related posts

2 दिनों तक कहर बरपाएगा मौसम! आंधी, बारिश के साथ चलेगी लू, तापमान 40 के पार, IMD ने चेताया – News18 हिंदी

Ram

Karnataka Housewife Learns Mandala Painting Through YouTube Tutorials

Ram

Foreign Vlogger Couple Alleges Sexual Harassment During Kerala’s Thrissur Pooram

Ram

Leave a Comment