37.7 C
नरसिंहपुर
May 17, 2024
Indianews24tv
देश

अमेठी नहीं यूपी की इस सीट से चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी! करीबी को भी उतारा मैदान में, कांग्रेस आज खोलेगी पत्‍ते


हाइलाइट्स

कांग्रेस आज शुक्रवार 3 मई को इस राज से भी पर्दा उठा देगी. राहुल फिलहाल अमेठी से चुनाव लड़ने नहीं जा रहे हैं. उनके एक करीबी को अमेठी से चुनाव मैदान में उतारा जा सकता है.

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही राहुल गांधी के यूपी से चुनाव लड़ने के कयास लगाए जा रहे हैं. कांग्रेस आज शुक्रवार 3 मई को इस राज से भी पर्दा उठा देगी. इससे पहले कांग्रेस पार्टी के एक बड़े नेता ने खुलासा कर दिया है कि आखिर राहुल गांधी यूपी की किस लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. उन्‍होंने यह भी क्‍लीयर कर दिया है कि राहुल फिलहाल अमेठी से चुनाव लड़ने नहीं जा रहे हैं.

सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी के रायबरेली सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने की उम्मीद है जबकि उनके एक करीबी को अमेठी से चुनाव मैदान में उतारा जा सकता है. सोनिया गांधी ने वर्ष 2004 से 2024 तक रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया. हालांकि, वह अब राज्यसभा के लिए निर्वाचित हो गई हैं. रायबरेली राहुल गांधी की मां सोनिया गांधी का पारंपरिक निर्वाचन क्षेत्र रहा है.

ये भी पढ़ें – हाथों में मेहंदी लगाए इंतजार में बैठी रही दुल्हन…बिना शादी के कफन में लिपटकर लौट गयी बारात

अभी दोनों सीट का खुलासा नहीं
अमेठी और रायबरेली गांधी-नेहरू परिवार के पारंपरिक क्षेत्र माने जाते हैं, क्योंकि इस परिवार के सदस्यों ने कई दशकों तक इन दोनों सीट का प्रतिनिधित्व किया है. हालांकि, कांग्रेस पार्टी की ओर से उत्तर प्रदेश में इन दोनों निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अपने उम्मीदवारों की औपचारिक घोषणा अभी नहीं की गई है.

रायबरेली सीट से लड़ेंगे राहुल गांधी
इस संबंध में पूछे जाने पर कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने केवल इतना कहा कि नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 3 मई दोपहर तीन बजे तक है. सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस पार्टी ने उत्तर प्रदेश की इन दोनों सीट पर नामांकन पत्र दाखिल करने की तैयारियां शुरू कर दी हैं. राहुल गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने की उम्मीद है.

अमेठी का भी होगा खुलासा
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बृहस्पतिवार को दिनेश प्रताप सिंह को रायबरेली से अपना उम्मीदवार घोषित किया. 2019 के लोकसभा चुनाव में वह सोनिया गांधी से हार गए थे. सूत्रों ने बताया कि गांधी परिवार के करीबी किशोरी लाल के अमेठी से चुनाव लड़ने की उम्मीद है. इस सीट पर राहुल गांधी 2019 में भाजपा की स्मृति ईरानी से चुनाव हार गए थे.

सोनिया गांधी भी रहेंगी मौजूद
सूत्रों ने कहा कि यदि राहुल गांधी को चुनाव मैदान में उतारा जाता है तो कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी भी शुक्रवार को नामांकन पत्र दाखिल करने के वक्त मौजूद रह सकती हैं. इंदिरा गांधी की नजदीकी रिश्तेदार एवं कांग्रेस की पूर्व नेता शीला कौल के पौत्र को वैकल्पिक उम्मीदवार के तौर पर तैयार रखा गया है. गांधी परिवार के करीबियों ने राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा के लिए नामांकन पत्र पहले ही तैयार कर लिये हैं. हालांकि पार्टी ने अभी तक उम्मीदवारी पर कोई औपचारिक घोषणा नहीं की है. सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने उनके नामांकन को लेकर चर्चा की है. गुरुवार देर शाम अमेठी के गौरीगंज स्थित कांग्रेस कार्यालय में राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव के पोस्टर और बैनर भी लाए गए हैं. अमेठी से भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी पहले ही अपना नामांकन पत्र दाखिल कर चुकी हैं.

Tags: 2024 Loksabha Election, Congress leader Rahul Gandhi, Raebareli News, Rahul gandhi, Rahul gandhi latest news



Source link

Related posts

‘Out Of Shame, I Could Not…’: CJI Chandrachud Recalls Childhood Caning, Vouches For Better Juvenile Justice

Ram

Amid Repeated Charge of AAP Leaders’ Worsening Health in Jail, Tihar’s New Data: ‘Gained 6 Kilos in 6 Months’

Ram

Three Involved in Shooting Near Polling Station in Manipur Arrested

Ram

Leave a Comment