34.7 C
नरसिंहपुर
May 19, 2024
Indianews24tv
देश

तलाशी में कंटेनर से निकला ऐसा सामान, जिसको देख दंग रह गए कस्‍टम के अफसर, कीमत इतनी कि सुनकर हैरान हो जाएंगे आप


Customs: पटपड़गंज कमिश्‍नरेट में कस्‍टम के अधिकारियों की आंखे उस समय खुली की खुली रह गईं, जब जांच के दौरान कुछ कंटेनर्स से स्‍ट्राबेरी और वॉटर मेलन फ्लेवर का खास सामान एक-एक कर निकलने लगा. देखते ही देखते इस खास सामान का इतना बड़ा भंडार सामने लग गया, जिसकी कीमत जानकार आप हैरान हो जाएंगे. पटपड़गंज कस्‍टम कमिश्‍नरेट के अधिकारियों ने बरामद हुआ यह खास सामान जब्‍त कर इसके असल मालिकों की तलाश शुरू कर दी है. 

वरिष्‍ठ कस्‍टम अधिकारी के अनुसार, पटपड़गंज कमिश्‍नरेट के अंतर्गत आने वाले डिपो में कुछ कंटेनर्स को जांच के लिए लाया गया था. जांच के दौरान पाया गया कि दस्‍तावेजों में कंटेनर्स के भीतर हेयर एक्सेसरीज़ दिखाई गई थी, लेकिन जब कंटेनर्स को फिजिकल चेक के लिए खुलवाया गया तो वहां का नजारा देखकर अधिकारियों की आंखे खुली की खुली रह गईं. दरअसल, कंटेननर्स के भीतर हेयर एक्‍सेसरीज़ की आड़ में प्रतिबंधित ई-सिगरेट्स को छिपाया गया था. 

स्‍ट्राबेरी फ्लेवर के इस सामान की कीमत इतनी कि…
कस्‍टम के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि कंटेनर्स के भीतर स्‍ट्राबेरी और वाटर मेलन फ्लेवर की ई सिगरनेट्स बरामद की गई हैं. बरामद की गई ई सिगरेट्स की कीमत संख्‍या करीब 30,090 है. वहीं इनकी कीमत करीब 2.40 करोड़ रुपए आंकी गई है. उल्‍लेखनीय है कि भारत में ई-सिगरेट का आयात ‘इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट निषेध (PMIETSDSA) अधिनियम, 2019’ के तहत प्रतिबंधित है. कस्‍टम ने अब इन ई-सिगरेट्स के आयातकों की तलाश शुरू कर दी है. 

Patparganj Customs Commissionerate, E-Cigarettes, Hair accessories, Import of E-Cigarettes, Rules for E-Cigarettes, Price of E-Cigarettes, The Prohibition of Electronic Cigarettes (PMIETSDSA) Act, 2019, Customs, Delhi news, delhi latest news, Delhi news updates, Smuggling case, Crime news, crime news updates, 

कस्‍टम द्वारा जब्‍त की गई ई-सिगरेट्स.

प्रतिबंधत के बावजूद लगातार आ रही है ई-सिगरेट्स
भारत सरकार ने ‘इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट निषेध (PMIETSDSA) अधिनियम, 2019’ के जरिए सितंबर 2019 में नकेवल ई-सिगरेट्स के सेवन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया था, बल्कि इनकी बिक्री, भंडारण, विज्ञापन, वितरण, परिवहन, आयात, निर्यात, उत्‍पादन और विनिर्माण पर भी पूरी तरह से प्रतिबंध ला दिया था. इस प्रतिबंध के बावजूद भारत में गैरकानूनी तरीके से लगातार ई-सिगरेट्स को भारत में आयात करके लाया जा रहा है. 

आपको पता है बाजार में क्‍या है ई-सिगरेट्स की कीमत
पटपड़गंज कस्‍टम कमिश्‍नरेट द्वारा जब्‍त की गईं 30090 ई-सिगरेट्स की कीमत करीब 2.40 करोड़ रुपए आंकी गई है. इस लिहाज से आयातकों को एक ई-सिगरेट की कीमत करीब आठ सौ रुपए पड़ती है. वहीं गैर कानूनी तरीके से बाजार में इन ई-सिगरेट्स को दो हजार रुपए से पांच हजार रुपए के बीच बेचा जाता है. ब्रॉड के अनुसार, ई-सिगरेट्स की कीमतें अलग-अलग हैं. उल्‍लेखनीय है विभिन्‍न एजेंसियों की तमाम कोशिशों के बावजूद अभी भी ई सिगरेट्स बाजार में आसानी से मिल जाती हैं. 

Tags: Airport Diaries, Airport Security, Aviation News, Business news in hindi, Customs, Smuggling



Source link

Related posts

NIA Raids 9 Locations in J&K Terror Conspiracy Case; Premises of ‘Hybrid Terrorists, OGWs’ Searched

Ram

ईरान और इजरायल के बीच बढ़ रहा तनाव, भारत के लिए पीएम मोदी ने कह दी यह बड़ी बात

Ram

In This Karnataka Village, Saree-clad Man Leads Procession To Please Rain God Varuna

Ram

Leave a Comment