33.4 C
नरसिंहपुर
May 20, 2024
Indianews24tv
खेल

संजू सैमसन या ऋषभ पंत… IPL में किसका पलड़ा भारी, T20 वर्ल्ड कप की प्लेइंग XI के लिए पहली पसंद कौन?


नई दिल्ली. ऋषभ पंत पूरी तरह फिट हैं. अच्छी फॉर्म में हैं. टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में चुने जा चुके हैं. लेकिन इस सबके बावजूद यह संभव है कि वे भारतीय प्लेइंग इलेवन में ना दिखें. यह ‘चमत्कार’ 5 साल में पहली बार हुआ है कि कोई विकेटकीपर बैटर ऋषभ पंत पर भारी पड़ रहा है. बात हो रही है संजू सैमसन की, जो आईपीएल में गजब की फॉर्म में हैं और अपनी टीम को लगातार जीत दिला रहे हैं.

भारतीय क्रिकेटप्रेमियों के बीच आईपीएल के इतर जब भी टी20 वर्ल्ड कप की बात निकलती है तो यह प्लेइंग इलेवन की ओर चली जाती है. वजह- टीम का सेलेक्शन तो अब हो चुका है. देश के 15 खिलाड़ी चुने जा चुके हैं, जिन्हें टी20 वर्ल्ड कप में खेलना है. इसलिए अब तो यह बात हो रही है कि कौन खिलाड़ी प्लेइंग इलेवन में होगा और कौन बेंच पर बैठेगा.

कमाल का सेलेक्शन! 7 मैच- 309 रन- 235 स्ट्रा. रेट वाले बैटर को रखा टीम से बाहर, 7 मैच 167 रन… खेलेगा वर्ल्ड कप

विकेटकीपर चुनना आसान नहीं
कप्तान रोहित शर्मा समेत कम से कम 8-9 खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन में जगह तय है. अगर तय नहीं है तो यह कि टीम में विकेटकीपर बैटर संजू सैमसन होंगे या ऋषभ पंत. अगर इन दोनों के चयन के लिए आईपीएल का प्रदर्शन देखा जाए तो फैसला आसान नहीं होगा. वजह दोनों खिलाड़ियों ने 400 से अधिक रन बनाए हैं और ऑरेंज कैप की लिस्ट में टॉप-10 में शामिल हैं.

संजू ऑरेंज कैप की लिस्ट में तीसरे नंबर पर
राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने 11 मैच में 67.28 की औसत से 471 रन बनाए हैं. उनका स्ट्राइक रेट 163.54 रहा है. वे 11 में से 4 पारियों में नाबाद रहे हैं. दूसरी ओर दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत ने 12 मैच में 41.30 की औसत से 413 रन बनाए हैं. उनका स्ट्राइक रेट 156.43 है. संजू सैमसन ने टूर्नामेंट में 5 फिफ्टी जमाई हैं तो पंत के नाम 3 अर्धशतक दर्ज हैं. यानी दोनों का प्रदर्शन लगभग एक जैसा है, लेकिन अगर किसी को एडवांटेज देनी हो तो संजू सैमसन को दी जा सकती है. संजू आईपीएल की ऑरेंज कैप की लिस्ट में तीसरे और पंत 10वें नंबर पर हैं.

IPL 2024: दिल्ली ने कर दिया खेल, RR का एडवांटेज खत्म, प्लेऑफ की रेस में 6 टीम, CSK हो सकती है टॉप-4 से बाहर

मैथ्यू हेडन ने की संजू की तारीफ
संजू सैमसन ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 46 गेंद पर 84 रन बनाए. एक समय ऐसा लग रहा था कि वे अकेलेदम ही अपनी टीम को जीत दिला देंगे. हालांकि, एक विवादित कैच ने उन्हें पैवेलियन लौटने को मजबूर कर दिया. ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन ने इस पारी के बाद स्टार स्पोर्ट्स से कहा, ‘संजू सैमसन सपने की तरह बैटिंग (दिल्ली के खिलाफ) कर रहे थे. उन्होंने फिर साबित किया कि वे कितने बड़े मैचविनर हैं.’

इंटरनेशनल में दोनों का रिकॉर्ड अच्छा नहीं
संजू सैमसन और ऋषभ पंत की अगर टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में प्रदर्शन की तुलना की जाए तो कह सकते हैं कि दोनों ने ही अपनी प्रतिभा से न्याय नहीं किया है. पंत ने 66 टी20 इंटरनेशनल मैच में 22.43 की औसत से 987 रन बनाए हैं, जिसमें 3 अर्धशतक शामिल हैं. संजू ने 25 टी20 इंटरनेशनल मैच में 18.70 की औसत और एक अर्धशतक की मदद से 281 रन बनाए हैं.

IPL 2024 SRH-LSG: आज तय होगी 6 टीमों की किस्मत, टूट सकता है 4 टीम का प्लेऑफ का सपना! 2 हो जाएंगी टॉप-4 से बाहर!

कुछ भी हो, यह बात स्पष्ट है कि टी20 वर्ल्ड कप में जब कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ प्लेइंग इलेवन चुनने बैठेंगे तो वे आईपीएल की फॉर्म को जरूर अहमियत देंगे. एक और बात जो मुख्य चयनकर्ता अजित आगरकर ने कही थी. आगरकर ने कहा था कि संजू सैमसन का चयन इसलिए भी किया गया है क्योंकि वे टॉपऑर्डर में भी खेल सकते हैं और जरूरत पड़ने पर निचलेक्रम में भी. संजू ने आईपीएल में 4 बार नाबाद रहकर यह संकेत भी दे दिया है कि वे मैच खत्म करने की काबिलियत रखते हैं. ऐसे में अगर लेफ्ट-राइटहैंडर बैटर का चक्कर ना हो और संजू सैमसन प्लेइंग इलेवन में दिख जाएं तो कोई हैरानी नहीं होनी चाहिए.

Tags: IPL 2024, Rishabh Pant, Sanju Samson, T20 World Cup, Team india



Source link

Related posts

विश्व कप जीतने के लिए टीम इंडिया प्रबल दावेदार… WC से पहले दिग्गज ने भारतीय खिलाड़ियों पर जताया भरोसा

Ram

दिल्ली कैपिटल्स से नाम वापस लिया और दूसरी टीम से ठोक दिया 69 गेंद पर शतक, दादी के निधन…

Ram

हार्दिक पंड्या की ‘कैमियो पारी’ ने लूट ली महफिल… 350 के स्ट्राइक रेट से बनाए रन, क्रिकेट के भगवान भी हुए गदगद

Ram

Leave a Comment