41.9 C
नरसिंहपुर
May 20, 2024
Indianews24tv
देश

भारत में 5 लाख नौकरियां देगी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी, कम पढ़े-लिखों को भी मिलेगी जॉब, तैयार कर लें रिज्‍यूमे


हाइलाइट्स

ऐपल अपना कारोबार चीन से समेटकर भारत ला रही है.ऐपल ने भारत में 5 लाख नौकरियां देने की बात कही है.अभी ऐपल के साथ करीब 1.5 लाख लोग काम करते हैं.

नई दिल्‍ली. आना वाला समय नौकरी के लिहाज से काफी बेहतर होने वाला है. दुनिया की दिग्‍गज टेक कंपनी ऐपल (Apple) ने भारत में लाखों नौकरियां देने का ऐलान किया है. यह खुलासा सरकार की ओर से जारी एक रिपोर्ट में किया गया है. इसमें कहा गया है कि मार्केट कैप के लिहाज से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी ऐपल अपना कारोबार चीन से समेटकर भारत ला रही है और यहां बिजनेस को विस्‍तार देने पर फोकस कर रही है. इस कड़ी में कंपनी अपने प्रोडक्‍शन को भी 4 गुना करने की योजना बना चुकी है.

आईफोन जैसा प्रीमियम मोबाइल बनाने वाली कंपनी ऐपल ने भारत में 5 लाख नौकरियां देने की बात कही है. कंपनी का कहना है कि अगले 3 साल में भारत में अपने बिजनेस का विस्‍तार करने पर जोर रहेगा. इसके लिए अपने वेंडर के जरिये लाखों भर्तियां भी करेगी. अभी ऐपल के वेंडर्स और सप्‍लायर्स के साथ करीब 1.5 लाख लोग काम करते हैं. ऐपल ने जब से टाटा इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स के साथ हाथ मिलाया है, यह बड़ी संख्‍या में जॉब पैदा करने वाली कंपनी बन गई है.

ये भी पढ़ें – जीएसटी कलेक्‍शन देख पाकिस्‍तानी पीएम की फट गईं आंखें, बोले- एक चीज मिले तो भारत को पीछे छोड़ देंगे

40 अरब डॉलर होगा उत्‍पादन
एक वरिष्‍ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि ऐपल देश में हायरिंग बढ़ा रही है. कंपनी देश में अपने बिजनेस का विस्‍तार कर रही है. उसका लक्ष्‍य है क‍ि 4 से 5 साल में कंपनी का उत्‍पादन 4 गुना बढ़कर करीब 40 अरब डॉलर (3.25 लाख करोड़ रुपये) तक पहुंचाने का है. कंपनी ने बैंगलोर में भी हाल में ही एक ऑफिस खोला है, जिसमें 1200 कर्मचारी काम करते हैं.

भारत में पहली बार टॉप पर
एक हालिया रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि साल 2023 में ऐपल पहली बार कमाई के मामले में भारतीय बाजार में टॉप पर पहुंच गई है. कंपनी का दावा है कि उसने पहली बार 1 करोड़ मोबाइल बेचे और किसी एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्‍यादा कमाई का भी रिकॉर्ड बना. भारत से आईफोन के निर्यात में भी तेजी आ रही है. 2022-23 में जहां 6.27 अरब डॉलर का निर्यात हुआ था, वहीं 2023-24 में यह बढ़कर 12.1 अरब डॉलर पहुंच गया है, जो करीब दोगुना उछाल है.

टाटा से मिलाया हाथ
ऐपल ने भारत में अपनी मैन्‍युफैक्‍चरिंग को मजबूत करने के लिए टाटा से हाथ मिलाया है. कंपनी ने चीन से कारोबार को समेटकर भारत लाना भी शुरू कर दिया है. जाहिर है कि आने वाले साल में ऐपल की ज्‍यादातर मैन्‍युफैक्‍चरिंग भारत में ही होगी और निर्यात के जरिये दुनियाभर में प्रोडक्‍ट भेजा जाएगा. इसके लिए हायरिंग भी तेज होगी और 5 लाख लोगों की भर्तियां की जाएंगी.

Tags: Apple, Apple Latest Phone, Business news in hindi, Iphone



Source link

Related posts

आंखों में जलन, घुट रहा है दम… गाजीपुर लैंडफिल के धुएं से दमघोंटू हुई दिल्ली की हवा, AAP-BJP में ठनी – News18 हिंदी

Ram

Arvind Kejriwal Hearing: AAP Made Accused In Delhi Liquor Policy Scam, Says ED In SC | Updates

Ram

‘नेहरू ने दिया महत्व, करुणानिधि भी थे तैयार…’ श्रीलंका को कच्चातिवु द्वीप सौंपने पर नया खुलासा

Ram

Leave a Comment