41.9 C
नरसिंहपुर
May 20, 2024
Indianews24tv
देश

‘हैं तो हैं’, अधीर रंजन बोले- देश में नेग्रिटो समेत कई नस्लें, BJP ने कांग्रेस से पूछा- सैम पित्रोदा की…


नई दिल्ली. सैम पित्रोदा के बयान से हुई फजीहत से कांग्रेस पार्टी अभी उबर भी नहीं पाई थी कि उसे पश्चिम बंगाल के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने उसी मुद्दे पर एक बयान देकर पार्टी को और अधिक परेशानी में डाल दिया है. कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि “हमारे पास प्रोटो ऑस्ट्रेलॉइड्स…मोंगोलॉइड…नेग्रिटो नस्ल के लोग हैं. अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि विभिन्न नस्लों के लोग हैं, तो हैं. गौरतलब है कि सैम पित्रोदा की इस तरह की टिप्पणी पर भाजपा ने तीखी प्रतिक्रिया जताई थी और त्वचा के रंग के आधार पर भारतीयों का अपमान करने का आरोप लगाया था.

अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि ‘हमारे देश की जनसांख्यिकी में क्षेत्रीय विशेषताएं अलग हैं. किसी ने क्या कहा? यह उनकी राय है. लेकिन यह सच है कि कुछ लोग गोरे हैं…और कुछ काले हैं.’ चौधरी के बयान को सैम पित्रोदा की नस्लवादी टिप्पणियों के बाद उनका बचाव करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है.

अधीर रंजन चौधरी के इस बयान की भी बीजेपी ने निंदा की है. बीजेपी के नेता शहजाद पूनावाला ने जुलाई 2022 में भी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के बारे में बंगाल कांग्रेस प्रमुख अधीर रंजन की टिप्पणियों को लेकर हमला किया है. पूनावाला ने कहा कि ‘इससे पता चलता है कि शब्द सैम पित्रोदा के हैं और सोच कांग्रेस की है. भारतीयों को ‘नेग्रिटो’ कहना… क्या सैम की टिप्पणियों को उचित ठहराया जा रहा है. क्या इसीलिए उन्होंने उन्हें बर्खास्त नहीं किया? क्या वे अधीर को बर्खास्त करेंगे.’

इससे पहले कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा की टिप्पणी को लेकर बुधवार को विवाद खड़ा हो गया था, जिसमें उन्होंने कहा कि देश के ‘पूर्व के लोग चीनी और दक्षिण भारतीय अफ्रीकी नागरिकों जैसे दिखते हैं.’ बीजेपी ने पित्रोदा की ‘नस्ली’ टिप्पणियों को लेकर उन पर निशाना साधा और दावा किया कि इससे विपक्षी दल की ‘विभाजनकारी’ राजनीति बेनकाब हो गई है. कांग्रेस ने हालांकि पित्रोदा की टिप्पणियों से खुद को अलग करते हुए इसे दुर्भाग्यपूर्ण और अस्वीकार्य बताया.

FIRST PUBLISHED : May 9, 2024, 20:52 IST



Source link

Related posts

Rohith Vemula Was Not A Dalit, Clean Chit To All Accused: Telangana Police

Ram

Kerala Lottery Result Today LIVE: Sthree Sakthi SS-409 WINNERS for April 2, 2024; First Prize Rs 75 Lakh!

Ram

हैदराबाद की हार से चेन्नई-लखनऊ में जश्न, दिल्ली के फैंस ने कहा- शुक्रिया मुंबई! – News18 हिंदी

Ram

Leave a Comment