31.9 C
नरसिंहपुर
May 20, 2024
Indianews24tv
देश

OMG! परीक्षा खत्म होते ही 8 घंटे के भीतर रिजल्ट जारी, देश की इस यूनिवर्सिटी ने किया कमाल


जबलपुर. हमेशा विवादों में रहने वाली जबलपुर की रानी दुर्गावती यूनिवर्सिटी ने ऐसा कारनामा कर दिखाया है जिसे सुनकर हर कोई हैरान है. परीक्षा आयोजित कर परीक्षा लेना भूल जाने वाले रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय ने एग्जाम के महज आठ घंटे के अंदर ही रिजल्ट जारी कर दिया. यह मध्य प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय है जहां पर नई शिक्षा नीति के तहत स्नातक अंतिम वर्ष का पहला परीक्षा परिणाम जारी हुआ है जबकि नई शिक्षा नीति के तहत अधिकांश विश्वविद्यालयों में अभी स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं संचालित हो रही हैं.

बताया जा रहा है कि 7 मई की सुबह परीक्षा हुई और शाम 6 बजे विश्वविद्यालय प्रशासन ने परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया और परीक्षा कुल परिणाम भी 97 प्रतिशत रहा. आधा सैकड़ा से ज्यादा विद्यार्थी इसमें शामिल हुए थे और लगभग सभी विद्यार्थी परीक्षा में पास हो गए. विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. दीपेश मिश्रा ने कहा कि प्रदेशभर के विश्वविद्यालयों में जहां नई शिक्षा नीति में अभी परीक्षाएं हो रही हैं, वहीं रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय ने पहला परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है. उनके अनुसार विद्यार्थी जल्द परिणाम लेकर आगामी शिक्षा के लिए प्रयास कर पाएंगे. प्रबंधन द्वारा जबलपुर और कटनी में परीक्षा के दो सेंटर बनाए गए थे. बीसीए अंतिम वर्ष की परीक्षा में 6 कालेजों के विद्यार्थी शामिल हुए.

परिणाम तेजी से लाने के लिए उत्तरपुस्तिकाओं को परीक्षा के तत्काल बाद कटनी परीक्षा केंद्र से जबलपुर बुलवाया गया. इस बीच विश्वविद्यालय में मूल्यांकनकर्ता शिक्षकों को भी सूचना दे दी गई. उत्तरपुस्तिकाएं आते ही विश्वविद्यालय में तत्काल मूल्यांकन कार्य करवाया गया. पांच घंटे के अंदर मूल्यांकन पूरा कर परिणाम तैयार करवाया गया. प्रैक्टिकल की परीक्षा भी विश्वविद्यालय प्रशासन ने परीक्षा के दौरान ही ले ली थी, इसलिए बिना देरी शाम 6 बजे परिणाम जारी हो गया. विश्वविद्यालय की इस प्रक्रिया से छात्र-छात्राओं में भी खुशी है. उन्हें उम्मीद है कि अब आने वाले समय में भी विश्वविद्यालय इसी तर्ज पर जल्द परीक्षा परिणाम घोषित करेगा और विद्यार्थियों समय बचेगा. बहरहाल आरडीवीवी की इस उपलब्धि की शहर के साथ साथ प्रदेश में भी चर्चा हो रही है.

FIRST PUBLISHED : May 9, 2024, 02:49 IST



Source link

Related posts

Chandrababu Claims Stones Hurled At Him During Andhra Poll Rally, Asks Jagan Reddy To Control ‘J-gang’

Ram

Kerala Guv Arif Mohammad Khan Bows Before Ram Lalla During Ayodhya Temple Visit | Watch

Ram

कमाल है भाई! 1.5 करोड़ को बुलडोजर ने रौंद दिया मगर खुश हैं सब, वजह भी जान लीजिए

Ram

Leave a Comment