36.3 C
नरसिंहपुर
May 20, 2024
Indianews24tv
देश

लेडीज़, फूलों से है प्यार तो किस बात का है इंतजार! कम लागत, कम स्टाफ, घर से ही कर सकती हैं काम की शुरुआत


Flower Business Ideas In India for women: घर पर रहकर परिवार संभालने वाली महिलाएं यदि कोई ऐसा कारोबार शुरू करना चाहती हैं जिसे वे कम लागत और कम स्टाफ के साथ शुरू कर सकती हैं तो आज आपको हम अलग तरह का बिजनस आइडिया देंगे. फूलों से किसे प्यार नहीं होता! फूलों की खूबसूरती, रंग, खूशबू के चलते इनका प्रयोग लोग अपने सभी महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में करते हैं. अब यही वजह बन जाती है फूलों का कारोबार करने की.

घर पर सक्रिय रहकर यदि आप काम करना चाहती हैं तो फूलों का व्यवसाय कर सकती हैं. उत्सव की साज सज्जा से लेकर मातम में, शादी से लेकर पूजा प्रथाओं में, सामान्य घरों में, दफ्तरों में और तोहफे के तौर पर विभिन्न अवसरों पर फूलों की डिमांड रहती है. महिलाओं और पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी ऐसी ही अधिक जानकारी के लिए आप यहां क्लिक कर सकती हैं.

आइए समझें भारत में फूलों के कारोबार से जुड़ी एबीसी…

सबसे पहले तो यह विचार करें कि आप फूलों से जुड़े कारोबार को ऑफलाइन (यानी स्टोर या रूम) या फिर ऑनलाइन शुरू करना चाहती हैं. अपनी शॉप या ऑनलाइन साइट का क्या नाम रखना चाहेंगी, ऑनलाइन शुरू करना है तो वेब होस्टिंग चाहिए होगी. साइट को आकर्षक बनाएं, डिस्ट्रीब्यूटर्स की तलाश करनी होगी और ऑनलाइन स्टोर का प्रचार प्रसार करना होगा. ऑनलाइन मार्केटिंग करके भी अपने स्टोर पर ऑर्डर प्राप्त कर कर सकती हैं लेकिन इस मार्केटिंग पर आपको पैसा खर्च करना होगा, इसलिए लागत बढ़ेगी.

शुरू में वॉट्सऐप ग्रुप से लेकर अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर प्रचार प्रसार करें. रजिस्ट्रेशन संबंधी फॉर्मलेटीज के लिए आपको अपने राज्य के नगर निगम विभाग से संपर्क करना होगा और तयशुदा नियमों के मुताबिक रजिस्ट्रेशन व जीएसटी नंबर यदि लागू होता हो, तो प्राप्त करना होगा. (यदि क्रेच खोलना चाहती हैं तो ऐसे करें शुरुआत)

इस काम को सीखने के लिए आप औपचारिक ट्रेनिंग भी ले सकती हैं. ऐसे कई संस्थान या कम्युनिटीज प्रोग्राम जगह जगह चलाए जाते हैं जैसे कि इंस्टिट्यूट ऑफ़ फ्लोरल डिज़ाइन इंडिया. ट्रेनिंग काम को सही से मैनेज करने और चुनौतियों को हैंडल करे में मदद करेगा. या फिर किसी फ्लॉरिस्ट यानी फूल विक्रेता के साथ कुछ दिन काम कर लीजिए. आप फूल अपनी सोसायटी, मोहल्ले से लेकर दूर दराज तक भी भेज और बेच सकती हैं.. लेकिन आपको यह तय करना होगा कि आपका ग्राहक कौन हो सकता है, किन जरूरतों को आप पूरा कर सकती हैं. बल्क यानी एकसाथ बड़ा ऑर्डर लेना चाहती हैं या नहीं. (कुछ और  बिजनेस जो घर में रहने वाली महिलाएं कर सकती हैं, कम लागत के काम)

जरूरी बात:

फूलों के कारोबार को हम किसी मेटल या केमिकल के कारोबार से सीधा सीधा कंपेयर  नहीं कर सकते यानी, इसमें सॉफ्ट स्किल्स महत्वपूर्ण हैं. यह केवल गुलाब के बुके बनाकर दे देना भर नहीं है, इवेंट के हिसाब से, क्लाइंट की जरूरत और भावनाओं का सही सही प्रतिबिंब इन फूलों के जरिए क्लाइंट कन्वे करना चाहेगा, इसे आपको ध्यान में रखना होगा.

Tags: Business news in hindi, Career Tips, India Women, Money Making Tips, Women’s Finance, Work From Home



Source link

Related posts

BSF Opens Fire On Pakistani Drone Along IB In J-K’s Samba

Ram

Shillong Teer Result TODAY, May 13, 2024 LIVE: Winning Numbers for Shillong Teer, Morning Teer, Juwai Teer, Khanapara Teer, Night Teer, & More

Ram

This Tamil Nadu Man Has A Unique 1981 Coin Commemorating Prince Charles And Lady Diana’s Wedding

Ram

Leave a Comment