31.9 C
नरसिंहपुर
May 20, 2024
Indianews24tv
New

लंबे समय तक फ्रिज में ताजी रहेंगी फल-सब्जियां, बड़े काम के हैं ये टिप्स – these 3 tips will help you keep fruits vegetables fresh for days in refrigerator tlifwr


रेफ्रिजरेटर में लंबे समय तक फल-सब्जियों और बाकी फूड्स ताजे बने रहते हैं. लेकिन कई बार हमारी लापरवाही की वजह से कुछ सब्जियां खराब होने लगती हैं और खाने की ताजगी भी खत्म हो जाती है. इन सबसे बचने के लिए हम आपके साथ 10 टिप्स शेयर कर रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप फल-सब्जियों और खाने को लंबे समय तक ताजा रख पाएंगे और उनका नैचुरल स्वाद भी बरकरार रहेगा.

गीले फल-सब्जियों को न करें स्टोर- कई लोग फल-सब्जियों को मार्केट से लाकर सीधे फ्रिज में रख देते हैं. लेकिन अगर वो गीले हैं तो उन्हें फ्रिज में रखने से बचना चाहिए. पहले उन्हें अच्छे से साफ कर लें और फिर जब वो सूख जाएं तो उन्हें फ्रिज में स्टोर करें. गीली फल-सब्जियां जल्द खराब हो जाती हैं.

फ्रिज को लंबे समय तक खुला छोड़ने से बचें- फल-सब्जियों को रखने के बाद फ्रिज का दरवाजा अच्छे से बंद कर दें और बार-बार फ्रिज खोलने से बचें. जितनी जरूरत हो, उतनी देर तक ही फ्रिज का दरवाजा खोलें. देर तक दरवाजा खुला छोड़ने से उसके तापमान में बदलाव आता है और अंदर रखा सामान खराब हो सकता है.

छुट्टियों पर जाने से पहले करें ये काम- अगर आपको घर से कुछ दिनों के लिए बाहर जाना है तो फ्रिज से खराब होने वाली चीजों को निकाल दें. अगर आपके फ्रिज में सुविधा है तो उसमें आप हॉलिडे मॉड ऑन कर सकते हैं ताकि आपके न रहने पर फ्रिज बहुत कम बिजली की खपत करे.

सफाई और सर्विसिंग- फ्रिज की नियमित सफाई भी बेहद जरूरी है. अगर खाने-पीने का कुछ सामान गिर गया है तो उसे तुरंत साफ करें ताकि वहां बैक्टीरिया न पनपें. अगर आप फ्रिज की नियमित सफाई नहीं करते तो बदबू आने लगती है और उसमें रखे खाने की गुणवत्ता पर भी असर होता है. अगर आपको लगता है कि फ्रीज की कूलिंग सही नहीं हो रही है तो सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें और फ्रिज की सर्विसिंग कराएं.

ध्यान में रखें ये बात- प्याज जैसी कुछ चीजों को फ्रिज में न रखने की सलाह दी जाती है.  प्याज को अगर फ्रीज में रखा जाए तो इसका टेस्ट खराब हो जाता है. तेल, कॉस्मेटिक्स, शहद, संतरा और केला जैसी चीजों को फ्रिज में रखने से बचें.



Source link

Related posts

इस वेबसाइट पर अपलोड हुआ चुनावी बॉन्ड का पूरा डेटा

Ram

दिमाग को कैसे कंट्रोल कर लेता है वशीकरण, क्या असल जिंदगी में भी होते हैं ‘शैतान’ – black magic shaitan movie what clinical hynotherapist tells about it healing process thorugh mind kala jaadu removal tstsh

Ram

विशाखापत्तनम बंदरगाह पर CBI का छापा, शिपिंग कंटेनर से नशीले सामान की खेप बरामद – Visakhapatnam port shipping container raid drug consignment recovery CBI crime pvzs

Ram

Leave a Comment