32.3 C
नरसिंहपुर
May 8, 2024
Indianews24tv
New

लंबे समय तक फ्रिज में ताजी रहेंगी फल-सब्जियां, बड़े काम के हैं ये टिप्स – these 3 tips will help you keep fruits vegetables fresh for days in refrigerator tlifwr


रेफ्रिजरेटर में लंबे समय तक फल-सब्जियों और बाकी फूड्स ताजे बने रहते हैं. लेकिन कई बार हमारी लापरवाही की वजह से कुछ सब्जियां खराब होने लगती हैं और खाने की ताजगी भी खत्म हो जाती है. इन सबसे बचने के लिए हम आपके साथ 10 टिप्स शेयर कर रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप फल-सब्जियों और खाने को लंबे समय तक ताजा रख पाएंगे और उनका नैचुरल स्वाद भी बरकरार रहेगा.

गीले फल-सब्जियों को न करें स्टोर- कई लोग फल-सब्जियों को मार्केट से लाकर सीधे फ्रिज में रख देते हैं. लेकिन अगर वो गीले हैं तो उन्हें फ्रिज में रखने से बचना चाहिए. पहले उन्हें अच्छे से साफ कर लें और फिर जब वो सूख जाएं तो उन्हें फ्रिज में स्टोर करें. गीली फल-सब्जियां जल्द खराब हो जाती हैं.

फ्रिज को लंबे समय तक खुला छोड़ने से बचें- फल-सब्जियों को रखने के बाद फ्रिज का दरवाजा अच्छे से बंद कर दें और बार-बार फ्रिज खोलने से बचें. जितनी जरूरत हो, उतनी देर तक ही फ्रिज का दरवाजा खोलें. देर तक दरवाजा खुला छोड़ने से उसके तापमान में बदलाव आता है और अंदर रखा सामान खराब हो सकता है.

छुट्टियों पर जाने से पहले करें ये काम- अगर आपको घर से कुछ दिनों के लिए बाहर जाना है तो फ्रिज से खराब होने वाली चीजों को निकाल दें. अगर आपके फ्रिज में सुविधा है तो उसमें आप हॉलिडे मॉड ऑन कर सकते हैं ताकि आपके न रहने पर फ्रिज बहुत कम बिजली की खपत करे.

सफाई और सर्विसिंग- फ्रिज की नियमित सफाई भी बेहद जरूरी है. अगर खाने-पीने का कुछ सामान गिर गया है तो उसे तुरंत साफ करें ताकि वहां बैक्टीरिया न पनपें. अगर आप फ्रिज की नियमित सफाई नहीं करते तो बदबू आने लगती है और उसमें रखे खाने की गुणवत्ता पर भी असर होता है. अगर आपको लगता है कि फ्रीज की कूलिंग सही नहीं हो रही है तो सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें और फ्रिज की सर्विसिंग कराएं.

ध्यान में रखें ये बात- प्याज जैसी कुछ चीजों को फ्रिज में न रखने की सलाह दी जाती है.  प्याज को अगर फ्रीज में रखा जाए तो इसका टेस्ट खराब हो जाता है. तेल, कॉस्मेटिक्स, शहद, संतरा और केला जैसी चीजों को फ्रिज में रखने से बचें.



Source link

Related posts

जानिए पहले स्वदेशी लड़ाकू विमान LCA मार्क वन की ताकत और मारक क्षमता, इसी महीने एयरफोर्स को मिलने जा रहा, पाकिस्तानी सीमा पर होगी तैनाती – Know the power of LCA Tejas with attack missile to keep pakistan away ntc

Ram

कितनी खतरनाक है ‘ब्रेन ब्लीडिंग’ जिसकी वजह से हुई सद्गुरु की सर्जरी, इस तरह का सिर दर्द खतरे का संकेत – Sadhguru video after brain surgery what is brain bleed brain hemorrhage famous spritual guru recovering from know symptoms tlifws

Ram

MP में भी योगी पिचकारी की डिमांड, मोदी मास्क भी किया जा रहा पसंद, होली से पहले रंगों से सजी दुकानें – Shops decorated with Modi Yogi’s Pichkari and mask on the occasion of Holi festival 2024 lcln

Ram

Leave a Comment