35.7 C
नरसिंहपुर
May 20, 2024
Indianews24tv
मनोरंजन

सुपरहिट फिल्मों की एक्ट्रेस… UPSC के लिए छोड़ दी फिल्मी दुनिया, ऐसे तय किया IAS अफसर बनने का सफर


मुंबईः ‘सूर्यवंशम’ से लेकर ‘शादी में जरूर आना’ (Shaadi Mein Zaroor Aana) तक जैसी फिल्मों में आपने कई स्टार्स को आईएएस अफसर बनते देखा होगा. लेकिन, क्या असल जिंदगी में किसी एक्टर या एक्ट्रेस को आईएएस अफसर बनते देखा है. अगर नहीं तो हम आपको 90 के दशक की एक ऐसी बाल कलाकार के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होंने अभिनय की दुनिया में नाम बनाने के बाद भी यूपीएससी की तैयारी में अपना पूरा समय लगा दिया और अपने इस सपने को सच भी कर दिखाया. इनका नाम है ‘एच एस कीर्थाना’ (HS Keerthana). कीर्थना अब कर्नाटक में IAS अधिकारी हैं.

एस एस कीर्थाना के लिए यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी इतनी भी आसान नहीं थी. लेकिन, उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत जारी रखी और आखिरकार अपना सपना अपने दम पर पूरा किया. एस एस कीर्थाना ने कई हिट फिल्मों और टीवी सीरियल्स में बतौर बाल कलाकार काम किया और फिर अचानक ही उन्होंने फिल्मी दुनिया को अलविदा कह दिया और यूपीएससी की तैयारी में पूरा समय लगा दिया.

एच एस कीर्थाना की पहली पोस्टिंग
लगातार पांच बार असफल होने के बाद एच एस कीर्थाना ने अपने छठवें प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी. अभिनेत्री की पहली पोस्टिंग असिस्टेंट कमिश्नर के तौर पर कर्नाटक के मांड्या जिले में हुई. कीर्थाना के एक्टिंग करियर की बात करें तो उन्होंने हब्बा, ओ मल्लिगे, उपेंद्र, ए, डोरे, मुदिना आलिया, लेडि कमिश्नर, गंगा-यमुना और सर्कल इंस्पेक्टर, जननी, पुतानी और चिगुरु ज जैसे चर्चित शोज में काम किया है. ऐसे में उनका अचानक मनोरंजन की दुनिया को छोड़ने का फैसला उनके साथ काम कर चुके कई लोगों के लिए हैरानी का सबब बन गया था.

छठवीं बार में पास की परीक्षा.
एच एस कीर्थाना पहली बार 2011 में कर्नाटक प्रशासनिक सेवा की परीक्षा में शामिल हुई थीं. इस परीक्षा में अच्छे नंबर से पास होने के बाद 2 साल तक उन्होंने केएएस अफसर के रूप में काम किया. फिर उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी और 2013 में पहली बार यूपीएससी सीएसई की परीक्षा में शामिल हुईं. लगातार पांच प्रयासों के बाद 2020 में कीर्थाना ने यूपीएससी क्लियर किया और इसमें उन्होंने 167वीं रैंक हासिल की.

Tags: Entertainment, South Actress, South cinema



Source link

Related posts

OTT का पॉपुलर एक्टर हुआ था स्टीरियोटाइप, फिल्मों में नहीं मिलते थे अच्छे रोल्स, फिर 1 सीरीज से पलटा पूरा खेल

Ram

‘हेरा फेरी’ से 6 साल पहले, इस फिल्म में साथ दिखे थे अक्षय-सुनील-परेश रावल, रिलीज होते ही रचा था इतिहास

Ram

77 फिल्मों में काम कर चुका ये हीरो, एक बस कंडक्टर की वजह से बना एक्टर, पहले करता था ये काम, अब है ऐशो-आराम

Ram

Leave a Comment