43.6 C
नरसिंहपुर
May 20, 2024
Indianews24tv
देश

मुंह ताकता रहा गया चीन, मुंबई के नाम हुई यह उपलब्धि, अब एशिया में पहले नंबर पर, दिल्‍ली भी लिस्‍ट में शामिल


हाइलाइट्स

न्‍यूयॉक और लंदन इस सूची में सबसे ऊपर बने हुए हैं.
न्‍यूयॉर्क में कुल अर‍बपतियों की संख्‍या 119 है.
लिस्‍ट में पहली बार दिल्‍ली को भी शामिल है.

नई दिल्‍ली. भारत ने फिर चीन को पटकनी दे दी है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई ने चीन की राजधानी बीजिंग को पीछे छोड़कर एशिया में सबसे अधिक अरबपतियों वाला शहर बनने का रुतबा हासिल कर लिया. हुरून रिसर्च इंस्‍टीट्यूट की ओर से मंगलवार को जारी ग्‍लोबल रिच लिस्‍ट 2024 (Global Rich List 2024) में मुंबई 93 अरब पतियों के साथ एशियाई देशों में टॉप पर पहुंच गया है. भारत के एक और शहर ने अपना मान बढ़ाया और दिल्‍ली पहली बार इस लिस्‍ट में शामिल हुई.

हुरून के अनुसार, न्‍यूयॉक और लंदन इस सूची में सबसे ऊपर बने हुए हैं. न्‍यूयॉर्क में कुल अर‍बपतियों की संख्‍या 119 है, जबकि लंदन में 97 अरबपति रहते हैं. इस लिस्‍ट में पहली बार दिल्‍ली को भी शामिल किया गया है. लिस्‍ट के अनुसार, अरबपतियों के मामले में मुंबई दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ता शहर बन गया है. बीते साल मुंबई में 26 नए अरबपति बन गए और यह शहर अरबपतियों के मामले में दुनिया में तीसरे नंबर पर आ गया है. दिल्‍ली का नाम भी पहली बार टॉप 10 में शामिल हो गया है.

ये भी पढ़ें – किराए के मकान में रहता है 9,000 करोड़ का मालिक, घर खरीदने को मानता है फिजूल खर्च, पैसे बचाने का दिया मंत्र

अरबपतियों की बढ़ती संख्‍या
देश के अरबपतियों में सबसे ऊपर रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (115 अरब डॉलर), गौतम अडाणी (86 अरब डॉलर), इनकी संपत्ति भी 34 फीसदी बढ़ गई है. देश में कुल मिलाकर 94 अरबपतियों की संख्‍या बढ़ी है. इस तरह, कुल अरबपतियों की संख्‍या 271 पहुंच गई है. इसमें से 26 नए अरबपतियों की संख्‍या सिर्फ मुंबई में ही जुड़ी है.

सूची में नए नाम भी शामिल
अरबपतियों की सूची में रोहिका साइरस मिस्‍त्री (साइरस मिस्‍त्री की पत्‍नी), इना अश्विन दानी (एशियन पेंट्स) जैसे नाम शामिल हैं. नए अरबपतियों में फार्मा, ऑटोमोबाइल, केमिकल इंडस्‍ट्री जैसे सेक्‍टर्स के लोग ज्‍यादा शामिल हैं. इस मामले में चीन काफी आगे है, क्‍योंकि वहां 814 अरबपति हैं. हालांकि, बीते साल चीन में अरबपतियों की संख्‍या में 155 की गिरावट आई है. यह गिरावट रियल एस्‍टेट सेक्‍टर में आई आंधी की वजह से रही.

ये भी पढ़ें – न रिन्यूअल का झंझट, न हर साल बढ़ेगा प्रीमियम, ये वाली हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी लेना है फायदे का सौदा

दूसरे नंबर पर कौन सा देश
सबसे ज्‍यादा अरबपतियों के मामले में चीन टॉप पर है तो अमेरिका 800 की संख्‍या के साथ दूसरे पायदान पर है. अमेरिका ने बीते साल 109 नए अरबपति जोड़े हैं. आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सेक्‍टर ने अमेरिकी उद्यमियों की संपत्ति बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाई है. अमेरिका में पूरी दुनिया के कुल अमीरों की 37 फीसदी जनसंख्‍या निवास करती है.

Tags: Beijing has most billionaires, Billionaires, Business news in hindi, Hurun Global Rich list



Source link

Related posts

आपके ‘करमा’ वापस आप तक जरुर आते हैं…, सुपर कॉप शिवदीप लांडे ने अहियापुर एंकाउंटर के बाद क्यों शेयर किया यह पोस्ट- IPS Shivdeep Lande shared this post on facebook after Muzaffarpur Ahiyapur encounter said Karma comes Back – News18 हिंदी

Ram

दलित लड़की का अपहरण कर किया रेप, फिर धर्म परिवर्तन करवारकर रचाया निकाह, मच गया बवाल और अब…

Ram

Hemant Soren Moves Supreme Court Challenging ED Arrest In Money Laundering Case

Ram

Leave a Comment