34.7 C
नरसिंहपुर
May 21, 2024
Indianews24tv
देश

JEE 2024: जेईई मेन से नहीं चलेगा काम, IIT में एडमिशन के लिए पास करना होगा ये परीक्षा, इस दिन से आवेदन शुरू 


JEE Advanced 2024: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) में एडमिशन पाने के लिए जेईई मेन के साथ जेईई एडवांस्ड की परीक्षा को भी पास करना अनिवार्य होता है. इसके बिना आईआईटी में पढ़ाई करने का सपना पूरा नहीं हो सकता है. इसके लिए आईआईटी, मद्रास ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की शेड्यूल को रिवाइज्ड कर दिया है. रिवाइज्ड डेट के अनुसार जेईई एडवांस 2024 के लिए पंजीकरण कम आवेदन 27 अप्रैल से 7 मई के बीच शुरू किया जाएगा.

इससे पहले आवेदन प्रक्रिया मूल रूप से 21 अप्रैल को शुरू होने और 30 अप्रैल, 2024 को शाम 5 बजे समाप्त होने वाली थी. उम्मीदवार जो भी इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा आवेदन सीधे इस लिंक के जरिए भी कर सकते हैं.

आईआईटी प्रवेश परीक्षा रविवार, 26 मई को आयोजित की जाएगी. परीक्षा में दो पेपर हैं. इसमें पेपर 1 पहली पाली में, सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और पेपर 2 दूसरी पाली में, दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 अपराह्न बजे तक आयोजित किया जाएगा. आईआईटी मद्रास ने हाल ही में जानकारी दी थी कि लोकसभा चुनाव का असर जेईई एडवांस्ड पर नहीं पड़ेगा और परीक्षा पहले से तय कार्यक्रम के मुताबिक ही होगी.

जेईई एडवांस परीक्षा शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि 10 मई (शाम 5 बजे) है. एडमिट कार्ड 17 मई को सुबह 10 बजे जारी किए जाएंगे. उम्मीदवारों की प्रतिक्रियाओं की प्रतियां 31 मई को परीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध होगा और प्रोविजनल आंसर की 2 जून को जारी की जाएंगी. उम्मीदवार 2 जून को सुबह 10 बजे से 3 जून को शाम 5 बजे के बीच प्रोविजनल आंसर की पर अपनी प्रतिक्रिया और टिप्पणियां भेज सकते हैं.

जेईई एडवांस 2024 का रिजल्ट और फाइनल आंसर की 9 जून को जारी होगी. उसके बाद, संयुक्त सीट आवंटन (जोसा) और आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट (एएटी 2024) के माध्यम से आईआईटी काउंसलिंग के रजिस्ट्रेशन शुरू होगा.

ये भी पढ़ें…
हिंदी मीडियम का लड़का, जेईई में हासिल की टॉप 1 रैंक, IIT कानपुर से की पढ़ाई
सेल में मैनेजर बनने की है ख्वाहिश, तो बिना देर किए तुरंत करें आवेदन, 220000 मिलेगी सैलरी

Tags: IIT, IIT Madras, JEE Advance



Source link

Related posts

जिस शहर में घूमने पूरी दुनिया से आते हैं मेहमान, वहां के लिए बंद हो गई 3 जगह से उड़ान, देखकर ही कराएं टिकट

Ram

450 KM के बाद पहला स्‍टॉपेज, 1400 किलोमीटर में सिर्फ 6 ठहराव, पुष्‍पक विमान की रफ्तार से चलती है यह ट्रेन

Ram

SC Grants Anticipatory Bail to Umar Ansari in Model Code Violation Case

Ram

Leave a Comment