41.9 C
नरसिंहपुर
May 20, 2024
Indianews24tv
देश

Lok Sabha Chunav 2024: राजस्थान की इस सीट के लिए पड़ रहे हैं ताबड़तोड़ वोट, जानें कहां कितना हुआ मतदान


जयपुर. लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए आज मतदान चल रहा है. पहले चरण में राजस्थान की 25 में से 12 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है. मतदान के शुरुआती दो घंटे में सर्वाधिक वोटिंग भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर से सटी श्रीगंगानगर लोकसभा सीट के लिए हुआ है. वहां पहले दो घंटे में ही 14.14 फीसदी मतदाताओं ने अपना वोड डाल दिया. वहीं इस अवधि में हरियाणा से सटी राजस्थान की झुंझुनूं सीट पर सबसे कम मतदान हुआ है. वहां पहले 2 घंटों में महज 8.83 फीसदी वोट डाले गए.

राजस्थान चुनाव आयोग के अनुसार शुरुआती पहले दो घंटे में राज्य की 12 लोकसभा सीटों के लिए कुल 10.67 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले. इनमें श्रीगंगानगर लोकसभा सीट के लिए तेजी से मतदान प्रतिशत बढ़ रहा है. वहां सुबह सात से नौ बजे तक 14.14 फीसदी वोट डाल दिए गए थे. मतदान की इस स्पीड देखकर मतदानकर्मी भी हैरान हैं. उसके बाद दूसरे नंबर पर दिल्ली एनसीआर में शामिल राजस्थान की अलवर सीट पर मतदान हुआ है. वहां मतदान के शुरुआती दो घंटों में 12.03 फीसदी मतदान हो चुका था.

चूरू सीट पर 11.50 फीसदी वोट पड़े
अन्य सीटों की बात करें तो पहले दो घंटों में चूरू सीट पर 11.50 फीसदी और भरतपुर सीट पर 9.85 फीसदी वोट पड़े हैं. बीकानेर सीट पर 10 फीसदी, दौसा सीट के लिए 9.70 प्रतिशत, जयपुर सीट पर 11.10 प्रतिशत और जयपुर ग्रामीण सीट पर 10.94 प्रतिशत मत पड़े. इनके अलावा करौली-धौलपुर सीट पर 9.71 प्रतिशत, नागौर सीट के लिए 10.34 प्रतिशत और सीकर सीट पर 9.69 फीसदी वोट पड़े हैं.

वीवीआईपी मतदाता पहुंच रहे बूथों पर
इस बीच वीवीआईपी मतदाता भी लगातार पोलिंग बूथों पर पहुंच रहे हैं. राजस्थान में उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने जयपुर में पुराना पेंशन कार्यालय चीनी का बुर्ज, जनानी ड्योढ़ी मतदान केंद्र में अपना वोट डाला. राज्य के मुख्य सचिव सुधांश पंत भी सुबह-सुबह परिवार के साथ वोट देने के लिए पोलिंग बूथ पर पहुंच गए थे. राज्यपाल कलराज मिश्र अपनी धर्मपत्नी सत्यवती मिश्र के साथ वोट डालने के लिए जयपुर में सरदार पटेल मार्ग पर महात्मा गांधी राजकीय आवासीय विद्यालय में मतदान केन्द्र पहुंचे.

(इनपुट- अशोक शर्मा)



Source link

Related posts

कौन है प्रसाद पुजारी? मुंबई पहुंचते ही गिरफ्तारी के लिए भागते हुए पहुंची पुलिस, दाउद से है गहरा नाता

Ram

जेल से बाहर आया फलहारी बाबा, हाई कोर्ट से मिली 20 दिन की पैरोल, सीधे एकांतवास में गए, जानें हिस्ट्री

Ram

Bengaluru Cafe Blast News | Shivamogga ISIS Module Suspected To Be Behind Bengaluru Cafe Blast

Ram

Leave a Comment