39.9 C
नरसिंहपुर
May 17, 2024
Indianews24tv
देश

पासपोर्ट से जुड़ी वह 3 बातें, जो बन सकती हैं विदेश यात्रा में बाधा, पहुंचा सकती हैं आपको जेल, जानें डिटेल


Airport: यदि आप किसी भी कारण से विदेश जाना चाहते हैं, तो आपके लिए पासपोर्ट से जुड़ी पांच बातों को जानना बहुत जरूरी है. कहीं ऐसा न हो कि इन 3 बातों के प्रति आपका लापरवाह नजरिया न केवल आपकी यात्रा में बाधा बन जाए, बल्कि आपको जेल भी जाना पड़ जाए. आपको बता दें कि बीतों दिनों इसी लापरवाह नजरिए के चलते दर्जनों मुसाफिर सलाखों के पीछे जा चुके हैं. 

आईजीआई एयरपोर्ट की सुरक्षा से जुड़े वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, पासपोर्ट में किसी भी तरह की छेड़छाड़ न केवल आपकी विदेश यात्रा में बाधा बन सकती है, बल्कि पासपोर्ट एक्‍ट की धारा 12 के तहत आपको भी जेल भेज सकती है. दरअसल, इमीग्रेशन ब्‍यूरो की तरफ से यह सख्‍ती बीते दशकों में अवैध तरीके से विदेश जाने की तमाम कोशिशों को देखते हुए किया गया है. 

आइए अब आपको बताते हैं वह तीन बातें, जो बन सकती है आपके लिए जेल जाने की वजह … 

  1. पासपोर्ट की सिलाई:
    वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, वैसे तो यह संभव नहीं है कि पासपोर्ट की सिलाई अपने आप खुल जाए. लेकिन, किन्‍हीं कारणों से यदि पासपोर्ट की सिलाई खुल जाती है तो आप पासपोर्ट को खुद से सिलने की बजाय क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय से संपर्क करें. यदि आपने पासपोर्ट की सिलाई खुद से की, तो आपके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है और आपको जेल भी जाना पड़ सकता है.

कार्रवाई की वजह: एयरपोर्ट पर कई बार ऐसे मुसाफिरों को पकड़ा जा चुका है, जो पासपोर्ट का बॉयोडाटा पेज बदलकर विदेश जाने की कोशिश कर रह थे. जांच में पाया गया कि यात्री के ट्रैवल एजेंट ने पासपोर्ट का बॉयोडाटा पेज एक ऐसे पासपोर्ट के बॉयोडाटा पेज बदल दिया था, जिसमें उक्‍त देश का वीजा लगा हुआ था. बॉयोडाटा पेज बदलने के बाद पासपोर्ट की दुबारा सिलाई कर दी गई. 

  1. पासपोर्ट के 36 पेज
    पेज की संख्‍या के लिहाज से भारतीय पासपोर्ट को दो श्रेणियों में बांटा गया है. पहली श्रेणी में 36 पेज के पासपोर्ट होते हैं, जबकि दूसरी श्रेणी में 60 पेज के पासपोर्ट होते हैं. इमीग्रेशन ब्‍यूरो की जांच के दौरान, आपके पासपोर्ट में सभी 36 या 60 पेज उपलब्‍ध होने चाहिए. पासपोर्ट से एक भी पेज कम होने पर आपकी विदेश यात्रा पर न केवल बाधा आ जाएगी, बल्कि आपको जेल जाना पड़ सकता है.

कार्रवाई की वजह: इमीग्रेशन ब्‍यूरो की जांच में कई ऐसे मामले देखे गए हैं, जिसमें पासपोर्ट से कुछ पेज नदारद पाए गए. जांच में पता चला कि विदेश जाने के बाद उन पेज पर फर्जी स्‍टैंप लगाए गए और वापसी के दौरान किसी भी कार्रवाई से बचने के लिए उन्‍होंने उन पेजों को फाड़ दिया. धोखाधड़ी की इन संभावनाओं को देखते हुए पासपोर्ट के सभी पेजों की उपलब्‍धता अनिवार्य है.  

  1. एराइवल डिपार्चर स्‍टैंप
    वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, पासपोर्ट पर लगी डिपार्चर और एराइवल इमीग्रेशन स्‍टैंप से किसी भी तरह की छेड़छाड़ आपके लिए भारी पड़ सकती है. लिहाजा, पासपोर्ट पर लगे किसी भी स्‍टैंप और वीजा स्‍टीकर के साथ अपनी तरफ से किसी भी तरह की छेडछाड़ करने की कोशिश न करें. ऐसे करने पर आपके खिलाफ पासपोर्ट एक्‍ट की धारा 12 के तहत कार्रवाई हो सकती है.

कार्रवाई की वजह: इन दिनों इस तरह के बहुत से मामले देखने को मिल रहे हैं कि मलेशिया का वर्क वीजा नहीं मिलने पर बहुत से लोग पहले टूरिस्‍ट वीजा पर बैंकॉक जा रहे हैं, उसके बाद वहां पर पासपोर्ट पर फर्जी स्‍टैंप लगवाकर मलेशिया में दाखिल हो रहे हैं. वापसी के दौरान, यही फर्जी इमीग्रेशन स्‍टैंप उनकी गिरफ्तारी की वजह बन रही हैं.

Tags: Airport Diaries, Airport Security, Aviation News, Business news in hindi, Delhi airport, IGI airport



Source link

Related posts

Embassy in Close Touch with Indians Onboard Cargo Ship in US, Local Authorities: MEA

Ram

BSF Recruitment 2024: बीएसएफ में 81000 की पानी है नौकरी, तो तुरंत करें आवेदन, ITI, 10वीं पास के लिए मौका

Ram

ये हैं दुनिया की सबसे अजब-गजब नौकरियां, लाखों की कमाई के आगे फीकी लगेगी अपनी 9-5 जॉब – News18 हिंदी

Ram

Leave a Comment