30.5 C
नरसिंहपुर
May 10, 2024
Indianews24tv
देश

देश के मौसम में भारी उतार-चढ़ाव, इन 10 राज्यों में हीटवेव, कई इलाकों में आंधी-बारिश और ओले ढाएंगे कहर


नई दिल्ली. पूरे देश में मौसम में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिलने की उम्मीद है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक देश के उत्तर और नॉर्थ ईस्ट के कई राज्यों में आंधी-बारिश का प्रकोप देखने को मिल सकता है. इसके साथ ही कई इलाकों में ओले भी गिर सकते हैं. आईएमडी के मुताबिक एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ मध्य अफगानिस्तान पर स्थित है. जो मध्य और ऊपरी क्षोभमंडल स्तर पर एक ट्रफ रेखा के साथ मौजूद है. इसके साथ ही एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण निचले क्षोभमंडल स्तर पर उत्तरी हरियाणा पर स्थित है.

उनके असर से हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ और मध्य प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर बिजली चमकने के साथ आंधी, तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति) और ओले गिरने की संभावना है. वहीं विदर्भ, छत्तीसगढ़, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने के साथ तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति) चल सकती हैं. जबकि उत्तराखंड में अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने, तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ ओले गिरने की आशंका है.

मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर, लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, बिहार, ओडिशा में अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति) के चलने का अनुमान लगाया है. जम्मू-कश्मीर, लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की भी संभावना है. इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश, केरल और माहे में अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने की संभावना है.

आईएमडी के मुताबिक इसके साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में गर्म रात रहने की संभावना है. पश्चिम असम, मेघालय, त्रिपुरा, केरल और माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और तटीय कर्नाटक में गर्म और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है. वहीं गंगीय पश्चिम बंगाल में कई स्थानों पर लू से लेकर गंभीर लू चलने की संभावना है. उत्तरी ओडिशा में कुछ जगहों, बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, कोंकण और गोवा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, रायलसीमा और आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति बनने की संभावना है.

Tags: Bad weather, Change in weather, Latest weather news, Mausam News



Source link

Related posts

अमेठी नहीं यूपी की इस सीट से चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी! करीबी को भी उतारा मैदान में, कांग्रेस आज खोलेगी पत्‍ते

Ram

‘Kharge Is Wrong’: How PM Modi And His Govt Have Promoted Buddhism through Governance And Diplomacy

Ram

Sharp Increase in Antimicrobial Resistance for 6 Highly Virulent Bacteria Detected in Indian Hospitals: Study

Ram

Leave a Comment