33.7 C
नरसिंहपुर
May 13, 2024
Indianews24tv
देश

इस गर्मी की छुट्टी में 117 वर्ष पुरानी टॉय ट्रेन का करिए सफर, सैलानियों की बनी पसंदीदा, कहीं आप चूक न जाएं


नई दिल्‍ली. लोग गर्मियों की छुट्टी के लिए अभी से प्‍लान बना रहे होंगे. कुछ लोग देश तो कुछ विदेश घूमने जाएंगे. लेकिन देश में एक ऐसा पयर्टन स्‍थल है, जो सैलानियों की पसंदीदा जगह बनता जा रहा है. यहां पर 117 वर्ष पुरानी टॉय ट्रेन से सफर करने का आनंद ही कुछ और है. इसलिए अभी से छुट्टियों के लिए प्‍लान बना लें.

माथेरान मुंबई, पुणे और आसपास के क्षेत्र के नागरिकों के लिए निकटतम और सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. 117 साल पहले शुरू हुई नेरल-माथेरान टॉय ट्रेन भारत की कुछ हेरिटेज माउंटेन रेलवे में से एक है. मध्य रेल, नेरल से माथेरान तक पहाड़ों में घूमने वाली नैरो गेज लाइन पर टॉय ट्रेन सेवाएं चलाता है. अमन लॉज और माथेरान के बीच शटल सेवाएं भी चलती हैं. जिसका आनंद लिया जा सकता है.

घर में रखने पर अपराध नहीं, पर ट्रेन में लेकर सफर करना गलत, आरपीएफ रह गयी सन्‍न, दर्ज किया मामला

वर्तमान में मध्य रेल नेरल-माथेरान-नेरल के बीच प्रतिदिन 4 सेवाएं और अमन लॉज-माथेरान-अमन लॉज के बीच 16 सेवाएं चलाती हैं, जिनमें से 12 सेवाएं प्रतिदिन चलती हैं और 4 विशेष सेवाएं केवल सप्ताहांत (शनिवार और रविवार) को चलती हैं.

वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान कुल 5 लाख यात्रियों को माथेरान पहुंचाया गया है, जिसमें अमन लॉज और माथेरान के बीच 3.75 लाख यात्री और नेरल और माथेरान के बीच 1.25 लाख यात्री शामिल हैं. वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान अमन लॉज और माथेरान के बीच 2.48 करोड़ रुपये और नेरल और माथेरान के बीच 1.06 करोड़ रुपये सहित कुल अर्जित राजस्व 3.54 करोड़ रुपये है.

मध्य रेल माथेराट्रेन से सफर के दौरान घर से पूरी-सब्‍जी बना कर ले जाने की क्‍या जरूरत? जब इन स्‍टेशनों पर मिल रहा सस्‍ता खाना

स्लीपिंग पॉड्स, जिसे पॉड होटल के नाम से भी जाना जाता है, शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिसमें सिंगल पॉड, डबल पॉड और फैमिली पॉड की सुविधा होगी, जो पर्यटकों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आवास विकल्पों की एक श्रृंखला प्रदान करेगा. ये वातानुकूलित पॉड डिज़ाइन किए गए हैं, जो मोबाइल चार्जिंग सुविधा, लॉकर रूम सेवाओं, फायर अलार्म, इंटरकॉम सिस्टम, डीलक्स शौचालय और बाथरूम सुविधाओं जैसी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित हैं.

Tags: Indian railway, Indian Railway news, Indian Railways



Source link

Related posts

अमानतुल्ला खान पहुंचे अपने आवास, प्रवर्तन निदेशालय के हुए थे सामने पेश, किस केस में फंसे हैं AAP विधायक?

Ram

‘Huge Impact’: Lakshadweep Sees Tourism Surge Following PM Modi’s Visit

Ram

Telangana Ex-Intelligence Chief Named Prime Suspect in Phone-Tapping Case: Report

Ram

Leave a Comment