33.3 C
नरसिंहपुर
May 18, 2024
Indianews24tv
देश

टेस्‍ट जिसकी दो पारियों में बने 8 शतक, एक 300+ का स्‍कोर, एक टीम के सभी प्‍लेयर ने की बॉलिंग


नई दिल्‍ली. किसी एक क्रिकेट टेस्‍ट में सर्वाधिक कितने शतक बने हैं? क्रिकेट के ज्‍यादातर जानकारों का इसे लेकर अनुमान पांच या अधिक से अधिक छह शतक का होगा लेक‍िन इसका सही जवाब 8 शतक है. टेस्‍ट क्रिकेट में अब तक दो टेस्‍ट ऐसे हुए हैं जिसमें दोनों टीमों के बैटरों ने कुल आठ शतक लगाए हैं. इसमे एक टेस्‍ट ऐसा है जिसकी पहली दो पारियों में ही बैटरों ने 8 शतक बना डाले थे, इसमें एक तिहरा शतक भी शामिल था.

वेस्‍टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच (West Indies vs South Africa) वर्ष 2005 में सेंट जोंस में हुए सीरीज के चौथे टेस्‍ट की पहली दो पारियों में दोनों टीमों के चार-चार बैटरों ने शतक जमाए थे. मेजबान इंडीज टीम की ओर से इस मैच में क्रिस गेल ने 317 रनों की पारी खेली थी.

दक्षिण अफ्रीका के स्मिथ, एबी, कैलिस व प्रिंस ने जड़े थे शतक
29 अप्रैल से 3 मई 2007 तक खेले गए इस टेस्‍ट में रनों का अंबार लगा था और गेंदबाज संघर्ष करते नजर आए थे. मैच में ग्रीम स्मिथ की कप्‍तानी वाली दक्षिण अफ्रीका टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया था. दक्षिण अफ्रीका की ओर से एबी डिविलियर्स और ग्रीम स्मिथ ने पहले ही विकेट के लिए 245 रन की साझेदारी कर विकेट को ‘बैटिंग पैराडाइज’ साबित कर दिया था. डिविलियर्स ने 114 और स्मिथ ने 126 रन बनाए थे. इन दोनों के आउट होने के बाद बोएटा डिपेनार और हर्शेल गिब्‍स ‍के रूप में अगले दो विकेट जल्‍दी गिर गए थे लेकिन इसके बाद जैक्‍स कैलिस (147)और एश्‍वेल प्रिंस (131)ने सैकड़ा जड़ते हुए टीम को 500 रनों के पार पहुंचा दिया था. इन दोनों बैटरों के आउट होने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने 6 विकेट पर 588 रन (163 ओवर) बनाकर पारी घोषित कर दी थी. मार्क बाउचर (11) और शॉन पोलाक (13) नाबाद रहे थे. इंडीज टीम के 11 प्‍लेयर्स में से 8 ने बॉलिंग की थी.

सौरव गांगुली ने ऐसा क्‍या कहा था कि रात 11 बजे बॉलिंग प्रैक्टिस को मजबूर हुए शोएब अख्‍तर

गेल ने बनाए 317 रन, सरवन,चंद्रपाल और ब्रावो भी चमके
जवाब में वेस्‍टइंडीज ने बावेल हाइंडस (0) के रूप में पहला विकेट तो दूसरे ही ओवर में गंवा दिया था लेकिन क्रिस गेल और रामनरेश सरवन ने दूसरे विकेट के लिए 331 रन जोड़कर दक्षिण अफ्रीकी बॉलर्स की नाक में दम कर दिया था. सरवन के 127 के निजी स्‍कोर पर आउट होने के बाद ब्रायन लारा (4) तो जल्‍दी आउट हो गए थे लेकिन गेल ने शिवनारायण चंद्रपाल (127) के साथ चौथे विकेट के लिए 149 रन की साझेदारी कर डाली थी. मैच के चौथे दिन गेल (Chris Gayle) ने अपना तिहरा शतक 462 गेंदों पर 34 चौकों और तीन छक्‍कों की मदद से पूरा किया था. वे पांचवें विकेट के रूप में तेज गेंदबाज मोंडे जोंडेकी के शिकार बने थे. मेजबान टीम की ओर से एक अन्‍य शतक ड्वेन ब्रावो (107) के बल्‍ले से निकला था.वेस्‍टइंडीज की पहली पारी आखिरकार 235.2 ओवर के बाद 747 रन पर खत्‍म हुई थी.

एक ही ODI में शतक बनाने के बाद 5 विकेट ले चुके 4 खिलाड़ी, करीब पहुंचकर चूके 3 भारतीय

विकेटकीपर बाउचर ने भी की थी बॉलिंग, एक विकेट लिया था 
दक्षिण अफ्रीका की ओर से इस मैच में विकेटकीपर मार्क बाउचर सहित सभी 11 प्‍लेयर्स ने बॉलिंग की थी. बाउचर ने अपने पूरे इंटरनेशनल करियर में केवल इसी मैच में बॉलिंग की. मजे की बात यह रही कि 1.2 ओवर की बॉलिंग में ही वे ‘शतकवीर ‘ ड्वेन ब्रावो का विकेट लेने में सफल रहे थे. दक्षिण अफ्रीका की ओर से जोंडेकी ने सर्वाधिक तीन जबकि नॉन रेगुलर बॉलर स्मिथ और डिविलियर्स ने दो-दो विकेट लिए थे. मैच के अं‍तिम दिन दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी पारी में एक‍ विकेट खोकर 127 रन बनाए थे और मैच नीरस ड्रॉ रहा था.

सुनील गावस्‍कर से जितनी नफरत करते थे कैरेबियन फैंस, उतना ही प्‍यार, जानें वजह

श्रीलंका-बांग्‍लादेश के टेस्‍ट में भी लगे थे 8 शतक
वेस्‍टइंडीज-दक्षिण अफ्रीका के सेंट जोंस टेस्‍ट के 6 साल बाद श्रीलंका-बांग्‍लादेश (Sri Lanka vs Bangladesh) के 2013 में गॉल में हुए टेस्‍ट में फिर 8 शतक लगे. इन शतकों में एक दोहरा शतक शामिल था जबकि एक अन्‍य बैटर दोहरे शतक से चूका था. 8 से 12 मार्च तक हुए इस टेस्‍ट में मेजबान श्रीलंका ने बैटिंग करते हुए कुमार संगकारा (142), लाहिरु थिरिमाने (155) और दिनेश चंडीमल (116*) के शतक की मदद से पहली पारी 4 विकेट पर 570 रन बनाकर घोषित की. बांग्‍लादेश के इसका करारा जवाब देते हुए पहली पारी में 638 रन का बड़ा स्‍कोर बनाया था जिसमें मोहम्‍मद अशरफुल (190), कप्‍तान मुशफिकुर रहीम (200) और नासिर हुसैन (100) के शतक शामिल थे. रहीम टेस्‍ट क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले बांग्‍लादेश के पहले बैटर बने थे जबकि उनसे पहले 190 के स्‍कोर पर आउट होकर अशरफुल यह मौका चूक गए थे.

गर्लफ्रेंड संग जो मैच देखने गया उसी में मिल गया डेब्‍यू का मौका, IPL भी खेला

संगकारा ने दोनों पारियों में लगाए थे शतक

8 century scored in a test, West Indies vs South Africa, Sri Lanka vs Bangladesh, chris Gayle, Kumar Sangakkara, टेस्‍ट जिसमें बने थे आठ शतक, वेस्‍टइंडीज Vs दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका Vs बांग्‍लादेश, कुमार संगकारा

श्रीलंका की दूसरी पारी में भी दो बैटरों – तिलकरत्‍ने दिलशान (126) और कुमार संगकारा (105) ने शतक जड़े थे. संगकारा (Kumar Sangakkara) ने दोनों पारियों में शतक लगाने का कारनामा किया था. मेजबान टीम ने दूसरी पारी चार विकेट पर 335 रनों के स्‍कोर पर घोषित करके बांग्‍लादेश को 268 रन बनाने का टारगेट दिया था जिसके जवाब में पांचवें दिन की समाप्ति तक टीम ने एक विकेट खोकर 70 रन बनाए थे. मैच ड्रॉ समाप्‍त हुआ था.

Tags: Chris gayle, Cricket, Kumar Sangakkara, Test cricket, West indies vs south africa



Source link

Related posts

Aaj Ka Panchang, 30 April, 2024: Tithi, Vrat, and Today’s Shubh, Ashubh Muhurat

Ram

Mumbai Police Search Tapi River to Recover Pistol Used for Firing Outside Salman Khan’s Home

Ram

2024 चुनाव… दुनिया का अब तक का सबसे महंगा इलेक्‍शन, 2019 के मुकाबले दोगुना हो रहा खर्चा, आंकड़े उड़ा देंगे होश

Ram

Leave a Comment