33.3 C
नरसिंहपुर
May 18, 2024
Indianews24tv
देश

पटना मेट्रो को लेकर सुखद खबर, दोहरी सुरंग से जल्द बाहर आने वाले हैं टीबीएम, जानिये लेटेस्ट अपडेट


हाइलाइट्स

पटना मेट्रो रेल परियोजना को लेकर बड़ी खबर सामने आई. मोइनुलहक स्टेडियम से पीयू तक दोहरी सुरंग पर अपडेट.

पटना. बिहार की राजधानी पटना में मेट्रो ट्रेन का इंतजार कर रहे पटनावासियों के लिये एक बड़ी और सुखद खबर है. राजधानी पटना के मोइनुल हक स्टेडियम से पटना विश्वविद्यालय तक खोदी जा रही दोहरी मेट्रो सुरंग की खुदाई का काम मई महीने में ही पूरा हो जाएगा. बता दें कि पटना मेट्रो के कॉरिडोर-दो के तहत मेट्रो रेल के आने-जाने के लिए दो अलग-अलग सुरंगों का निर्माण किया जा रहा है. इसके लिए पिछले साल मार्च-अप्रैल माह में स्टेडियम से टनल बोरिंग मशीन यानी टीबीएम के माध्यम से खुदाई का काम शुरू किया गया था. वर्ष 2024 के मार्च में स्टेडियम से विश्वविद्यालय तक करीब डेढ़ किमी लंबी पहली सुरंग की खुदाई का काम पूरा कर लिया गया था, जबकि दूसरी सुरंग की खुदाई अभी जारी है. अब दूसरी सुरंग की खुदाई भी अगले एक पखवारे में बनकर पूरी हो जाएगी. इसके बाद दूसरी टीबीएम भी सुरंग से बाहर आ जाएगी.

मेट्रो के अधिकारियों की मानें तो अगले फेज में अब पटना विश्वविद्यालय से पीएमसीएच होते हुए गांधी मैदान तक करीब ढाई किमी लंबी सुरंग की खुदाई का काम शुरू कर दिया जाएगा. जून में यह प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद जतायी जा रही है. इसके लिए विश्वविद्यालय से बाहर निकलने वाले टीबीएम को फिर से री-लाॉंच करने की योजना है.

गांधी मैदान के आगे आकाशवाणी तक मेट्रो सुरंग का काम अभी जारी है. लगभग 1.5 किमी की भूमिगत खुदाई का काम दिसंबर 2023 में ही प्रारम्भ हो चुका है. इस रूट को आगे पटना जंक्शन तक जाएगा. पटना मेट्रो के कॉरिडोर-1 और कोरिडोर-2, दोनों ही रूटों पर काम जारी है.

हालांकि, पटना जंक्शन से चिडि़याघर तक बेली रोड पर सुरंग खुदाई का काम अभी शुरू नहीं किया जा सका है. कॉरिडोर-एक के इस रूट पर दानापुर से आरपीएस मोड़ तक एलिवेटेड रूट पर काम तेज गति से चल रहा है, लेकिन भूमिगत रूट का काम शुरू होने का इंतजार है.

Tags: Bihar latest news, Bihar News, Metro project



Source link

Related posts

IPL: ऋतुराज तीसरे कप्तान, जिनकी कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलेंगे धोनी, क्या आप जानते हैं बाकी 2 नाम

Ram

‘Disassociated from Indian Construct’: IIT-Guwahati Student Held After LinkedIn Post on ‘Allegiance to ISIS’

Ram

राहुल गांधी के हेलीकॉप्‍टर का पेट्रोल खत्‍म! नहीं पहुंच सके दिल्‍ली, जानें कहां बितानी पड़ी रात

Ram

Leave a Comment