32 C
नरसिंहपुर
May 19, 2024
Indianews24tv
खेल

IPL 2024 प्लेऑफ की दूसरी टीम पक्की, 4 टीमें रेस से बाहर! चेन्नई समेत 4 के बीच 2 स्थान के लिए जंग


नई दिल्ली. कोलकाता नाइटराइडर्स की लखनऊ सुपरजायंट्स पर जीत और पंजाब किंग्स की चेन्नई सुपरकिंग्स से हार ने आईपीएल प्लेऑफ की तस्वीर काफी हद तक साफ कर दी है. कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) ने रविवार को लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG) को 98 रन से हराकर पॉइंट टेबल में पहले नंबर पर कब्जा कर लिया. केकेआर के यूं तो अब राजस्थान रॉयल्स (RR) के बराबर 16 अंक हैं. लेकिन वह 1.453 रनरेट के साथ आरआर (0.622) से बेहतर स्थिति में है. इसीलिए आईपीएल 2024 के प्लेऑफ में कोलकाता नाइटराइडर्स का खेलना तय माना जा रहा है.

आईपीएल 2024 (IPL 2024) में रविवार को 2 मैच खेले गए. पहला मुकाबला चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) और पंजाब किंग्स (PBKS) के बीच हुआ. प्लेऑफ के लिहाज से यह दोनों ही टीमों के लिए अहम मुकाबला था. खासकर पंजाब किंग्स के लिए, जिसे जीत की सख्त दरकार थी. मुकाबला भी उसी के होमग्राउंड (धर्मशाला) में था. पंजाब किंग्स ने पिछले ही मैच में चेन्नई को हराया भी था. यानी समीकरण तो पंजाब किंग्स के पक्ष में थे. लेकिन चेन्नई सुपरकिंग्स ने सारे समीकरण पलटते हुए 28 रन से मैच जीत लिया.

इस जीत से चेन्नई सुपरकिंग्स ने जहां पॉइंट टेबल के टॉप-4 में जगह बनाई, वहीं पंजाब की टीम 7वें से 8वें नंबर पर खिसक गई. चेन्नई सुपरकिंग्स के अब 11 मैच के बाद 12 अंक हैं. उसका रनरेट 0.700 है. बेहतर रनरेट के आधार पर ही सीएसके की टीम सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और लखनऊ सुपरजायंट्स से आगे है. एसआरएच और एलएसजी के भी 12-12 अंक हैं, लेकिन ये दोनों टीमें रनरेट के मामले में सीएसके से पीछे हैं.

दिल्ली कैपिटल्स के 11 मैच से 10 अंक हैं. वह लीग की छठी ऐसी टीम है, जो 16 अंक तक पहुंच सकती है. यानी दिल्ली कैपिटल्स की टीम प्लेऑफ की रेस में अभी दमदारी से मौजूद है. उसके अभी तीन मैच बाकी हैं. इनमें से एक मैच लखनऊ सुपरजायंट्स से है. अगर दिल्ली अपने तीनों मैच जीतती है तो इससे वह ना सिर्फ 16 अंक तक पहुंचेगी, बल्कि लखनऊ भी इससे आगे नहीं बढ़ पाएगी. यही कारण है कि दिल्ली को अभी प्लेऑफ की रेस में गिना जा रहा है.

आरसीबी 8 अंक के साथ सातवें नंबर पर
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) पॉइंट टेबल में 8 मैच लेकर 7वें नंबर पर है. पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस के भी 8-8 अंक हैं, लेकिन इन दोनों का रनरेन आरसीबी से कम है. इसी कारण पंजाब किंग्स पॉइंट टेबल में आठवें और गुजरात नौवें नंबर पर है. ये दोनों टीमों अगर अपने बाकी बचे तीनों मैच जीत भी लें तो 14 अंक से आगे नहीं बढ़ पाएंगी. हालांकि, कागजी समीकरण में ये तीनों टीमों अब प्लेऑफ की रेस में हैं. लेकिन इसके लिए ना सिर्फ इन्हें चमत्कारिक प्रदर्शन करना होगा, बल्कि ऑप-6 में मौजूद कम से कम 3 टीमों को अपने ज्यादातर मैच हारने होंगे.

मुंबई बिगाड़ सकती है हैदराबाद का खेल
मुंबई इंडियंस 11 मैच में 6 अंक लेकर पॉइंट टेबल में सबसे निचले स्थान पर है. यह अकेली टीम है जिसे प्लेऑफ की रेस से पूरी तरह बाहर माना जा रहा है. लेकिन आईपीएल के आखिरी के मैच सिर्फ प्लेऑफ में जगह बनाने के काम नहीं आते. इन मैचों से किसी ना किसी टीम का खेल बिगड़ता भी है. मुंबई इंडियंस भी सोमवार को सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर उसका खेल बिगाड़ सकती है.

Tags: IPL 2024, IPL Playoff, IPL Point Table, Kolkata Knight Riders



Source link

Related posts

नए कप्तान के साथ पहले मैच में उतरेगी मुंबई इंडियंस, 24 साल के कप्तान से सामना, रविवार को सुपर धमाका

Ram

5 क्रिकेटर… जिन्होंने बदला अपना धर्म, 3 भारतीय भी शामिल, एक ने तो शादी के बाद लिया था बड़ा फैसला

Ram

360 पर सिक्स जड़ना मुश्किल है या कॉमेंट्री करना? विराट कोहली के ‘दोस्त’ ने खोला राज

Ram

Leave a Comment