42.6 C
नरसिंहपुर
May 19, 2024
Indianews24tv
देश

12 राज्यों में 93 सीट पर वोटिंग आज, कई केंद्रीय मंत्रियों की ‘अग्निपरीक्षा’ – News18 हिंदी


नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव के लिए मंगलवार को तीसरे चरण में 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 93 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इस चरण में भी कई दिग्गज नेताओं की किस्मत दांव पर है. इनमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, डॉ. मनसुख मांडविया, ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत कई दिग्गजों के नाम शामिल हैं. गुजरात की गांधी नगर और राजकोट, मध्य प्रदेश की गुना, विदिशा और राजगढ़, महाराष्ट्र की रत्नागिरी सिंधु दुर्ग और बारामती, उत्तर प्रदेश की आगरा की हाई प्रोफाइल सीटों पर वोट डाले जाएंगे.

तीसरे चरण में गुजरात की 26 लोकसभा सीटों पर चुनाव होने हैं, जिसमें सबसे अहम गांधीनगर सीट है, यहां से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह चुनावी मैदान में हैं. वह दूसरी बार इस सीट से भाजपा के प्रत्याशी हैं. उनका मुकाबला कांग्रेस के सोनल रमणभाई पटेल और बीएसपी के मोहम्मद दानिश देसाई से है. वहीं, पोरबंदर लोकसभा सीट से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया को भाजपा ने अपना प्रत्याशी बनाया है। उनका मुकाबला कांग्रेस के ललित वसोया और बीएसपी के एनपी राठोड से हो रहा है.

मांडविया पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. वो दो बार से राज्यसभा सांसद हैं. इसके अलावा गुजरात की राजकोट सीट पर केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता पुरुषोत्तम रुपाला चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला कांग्रेस ने धानानी परेश और बीएसपी के चमन भाई नागजीभाई सवसानी से होगा. मध्य प्रदेश की गुना लोकसभा सीट पर भी मंगलवार को मतदान होना है. इस सीट पर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया बीजेपी के टिकट से चुनाव मैदान में हैं. इस सीट पर कांग्रेस ने यादवेंद्र राव देशराज और बीएसपी ने धनीराम चौधरी को चुनाव मैदान में उतारा है.

वहीं, मध्य प्रदेश की विदिशा सीट से पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान किस्मत आजमा रहे हैं. उनका मुकाबला कांग्रेस के प्रताप भानु शर्मा और बीएसपी के किशन लाल से है. इसके अलावा मध्य प्रदेश की राजगढ़ सीट से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह चुनाव लड़ रहे हैं. भाजपा ने इस सीट से रोडमल नागर और बीएसपी ने डॉ. राजेंद्र सूर्यवंशी को अपना प्रत्याशी बनाया है. तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 10 लोकसभा सीटों पर चुनाव होने हैं. इसमें आगरा से केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल चुनावी मैदान में हैं. इस सीट पर समाजवादी पार्टी ने सुरेंद्र चंद्र और बीएसपी ने पूजा अमरोही को टिकट दिया हैं.

महाराष्ट्र की बारामती सीट पर इस बार दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है. यहां से नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी से अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार चुनाव मैदान में हैं, उनके खिलाफ इस सीट पर उनकी ननद और शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (शरद चंद्र पवार) के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं. इसके अलावा रत्नागिरी सिंधुदुर्ग लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री नारायण राणे को भाजपा ने अपना प्रत्याशी बनाया है. उनका मुकाबला शिवसेना (यूबीटी) के उम्मीदवार विनायक राउत से है.

Tags: Loksabha Election 2024, Loksabha Elections



Source link

Related posts

‘Maligning Me Ahead Of Polls’: Bengal Guv After Temporary Raj Bhavan Staffer Levels Molestation Charges

Ram

How Alexa Device Helped 13-year-old UP Girl Save Self, Toddler From Monkey Attack

Ram

Australian National Found Dead in Indore Hotel Cremated as Per Hindu Rituals

Ram

Leave a Comment