33.4 C
नरसिंहपुर
May 20, 2024
Indianews24tv
खेल

धोनी-रिजवान, सलमान बट-बॉर्डर-मोहिंदर अमरनाथ, टेस्ट हो या वनडे; पहले शतक में बनाए एक जैसे रन


नई दिल्‍ली. जिंदगी कमाल के संयोगों से भरी है. क्रिकेट या किसी अन्‍य खेल भी भी कई बार ऐसे संयोग देखने को मिल जाते हैं. क्रिकेट में कुछ मैच ऐसे हो चुके हैं जिसमें एक टीम के स्‍कोर, जीत के अंतर, लगाए गए अर्धशतक और विनिंग शॉट में कई समानताएं रही हैं. भारत और पाकिस्‍तान (India Vs Pakistan) के बीच वर्ष 1986 में ऑस्‍ट्रेलेशिया कप और वर्ष 2014 में हुआ एशिया कप का मैच बेहतरीन उदाहरण है. इन दोनों मैचों में भारतीय टीम के स्‍कोर, हार के अंतर के अलावा और भी कई समानताएं रही थीं. इन दोनों  मैचों का फैसला आखिरी ओवर में पाकिस्‍तान के पक्ष में हुआ और विनिंग स्ट्रोक छक्‍के के रूप में ही आया था.

क्रिकेट मैच से इतर कुछ दिग्‍गज बैटरों के पहले टेस्‍ट शतक और पहले वनडे शतक में भी अजब-गजब समानताएं देखी गई हैं. विश्‍व क्रिकेट में ऐसे बैटरों की संख्‍या अच्‍छी खासी है जिन्‍होंने अपने पहले टेस्‍ट शतक के दौरान जितने रन बनाए, उतने ही रन उन्‍होंने अपने पहले वनडे शतक में बनाए.  इन बल्‍लेबाजों में भारत के महेंद्र सिंह धोनी और मोहिंदर अमरनाथ, पाकिस्‍तान के मोहम्‍मद रिजवान, सलमान बट और सलीम मलिक, ऑस्‍ट्रेलिया के एलन बॉर्डर और जिम्‍बाब्‍वे के एंडी फ्लावर प्रमुख हैं.

धोनी का पहले टेस्‍ट और पहले वनडे शतक में कई बातें एक जैसीं
इसमें एमएस धोनी (MS Dhoni) के शतक में तो स्‍कोर के साथ-साथ और भी कई समानताएं जुड़ी हुई हैं. ‘माही’  ने अपना पहला टेस्‍ट और वनडे शतक अपने 5वें मैच में एक ही टीम के खिलाफ बनाया था. मजे की बात यह है कि दोनों फॉर्मेट के पहले टेस्‍ट और वनडे शतक के दौरान उनका स्‍कोर (148 रन) और छक्‍के (चार) भी समान थे. धोनी ने अपना पहला वनडे शतक 5 अप्रैल 2005 को पाकिस्‍तान के खिलाफ विशाखापटनम में बनाया था. उनका पहला टेस्‍ट शतक भी 5वें मैच में पाकिस्‍तान के खिलाफ ही आया था. करियर का पांचवां टेस्‍ट उन्‍होंने जनवरी 2006 में पाकिस्‍तान के खिलाफ फैसलाबाद में खेला था और पहले वनडे शतक के बराबर ही 148 रन का स्‍कोर बनाया था.

टी20I का सर्वश्रेष्‍ठ स्पिनर कौन? राशिद या कुलदीप यादव, जानें नंबरों की जुबानी

अन्‍य प्रमुख बैटर जिनका पहले टेस्‍ट शतक और पहले वनडे शतक में स्‍कोर समान रहा..

Same score in first century of Test and ODI, MS Dhoni, Mohammad Rizwan, Salman Butt, Andy Flower, Mushfiqur Rahim,Saleem Malik, Allan Border, Mohinder Amarnath, पहले टेस्‍ट और वनडे शतक में समान स्‍कोर, एमएस धोनी, मो रिजवान, सलमान बट, सलीम मलिक, एंडी फ्लावर, मुशफिकुर रहीम, मोहिंदर अमरनाथ, नील मैकेंजी

मोहिंदर अमरनाथ  : वर्ष 1983 में वर्ल्‍ड चैंपियन बनी भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्‍य मोहिंदर अमरनाथ (Mohinder Amarnath) के पहले टेस्‍ट और पहले वनडे शतक में करीब 11 साल का अंतर रहा. ‘जिमी’ के नाम से लोकप्रिय मोहिंदर ने पहला टेस्‍ट शतक दिसंबर 1977 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ बनाया जबकि उनका पहला वनडे शतक जनवरी 1988 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ आया. दोनों ही बार स्‍कोर एक समान (100 रन) रहा. फर्क यही रहा कि पहले टेस्‍ट शतक के दौरान 100 रन बनाने के तुरंत बाद मोहिंदर आउट हो गए थे जबकि पहले वनडे शतक के दौरान नाबाद रहे.

सलीम मलिक : पाकिस्‍तान  के पूर्व कप्‍तान सलीम मलिक (Saleem Malik) ने भी पहले टेस्‍ट और पहले वनडे शतक के दौरान समान स्‍कोर (100 रन) बनाया. एक अन्‍य समानता यह रही कि दोनों ही बार विरोधी टीम श्रीलंका रही. मार्च 1982 में श्रीलंका के खिलाफ मलिक ने डेब्‍यू टेस्‍ट में ही शतक लगाया और इसके 5 साल बाद 1987 में इसी टीम के खिलाफ पहला वनडे शतक लगाया. दोनों ही बार स्‍कोर 100 रन रहा. फर्क यही था कि टेस्‍ट शतक के दौरान वे नाबाद रहे.

59 ओवर का स्पेल, टेस्‍ट में नॉनस्‍टाप गेंदबाजी का रिकॉर्ड भारतीय बॉलर के नाम

एलन बॉर्डर : ऑस्‍ट्रेलिया के बाएं हाथ के बैटर एलन बॉर्डर (Allan Border) ने पहला टेस्‍ट शतक मार्च 1979 में पाकिस्‍तान के खिलाफ और पहला वनडे शतक दिसंबर 1980 में भारत के खिलाफ बनाया. दोनों ही बार उनका स्‍कोर 105 रन रहा. भारत के खिलाफ वनडे शतक के दौरान बॉर्डर नाबाद रहे थे.

नील मेकेंजी : दक्षिण अफ्रीका के मिडिल ऑर्डर के बैटर मैकेंजी ने टेस्‍ट में पांच और वनडे में दो शतक बनाए. पहला टेस्‍ट शतक नवंबर 2000 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ और पहला वनडे शतक दिसंबर 2000 में श्रीलंका के खिलाफ बनाया. दोनों ही बार स्‍कोर रहा 120 रन. फर्क यही रहा कि वनडे शतक के दौरान नाबाद रहे थे.

‘यूं ही नहीं कोई विराट बन जाता’, टी20 वर्ल्‍डकप में खूब गरजा ‘किंग कोहली’ का बल्‍ला

एंडी फ्लावर : जिम्‍बाब्‍वे के सर्वश्रेष्‍ठ बैटरों में एंडी फ्लावर (Andy Flower) की गिनती होती है. जिम्‍बाब्‍वे की कप्‍तानी भी संभालने वाले एंडी ने टेस्‍ट में 12 और वनडे में चार शतक बनाए. फरवरी 1992 में श्रीलंका के खिलाफ डेब्‍यू वनडे में नाबाद शतक वाले बाएं हाथ के इस विकेटकीपर बैटर ने पहला टेस्‍ट शतक भारत के खिलाफ मार्च 1993 में बनाया. दोनों ही बार 115 रन बनाए.

Same score in first century of Test and ODI, MS Dhoni, Mohammad Rizwan, Salman Butt, Andy Flower, Mushfiqur Rahim,Saleem Malik, Allan Border, Mohinder Amarnath, पहले टेस्‍ट और वनडे शतक में समान स्‍कोर, एमएस धोनी, मो रिजवान, सलमान बट, सलीम मलिक, एंडी फ्लावर, मुशफिकुर रहीम, मोहिंदर अमरनाथ, नील मैकेंजी

सलमान बट : पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान सलमान बट (Salman Butt) पर स्‍पॉट फिक्सिंग में शामिल होने के कारण 5 साल का बैन लगा था. बाएं हाथ के बैटर सलमान ने अपना पहला शतक भारत के खिलाफ नवंबर 2004 में और पहला टेस्‍ट शतक जनवरी 2005 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ बनाया. दोनों ही बार स्‍कोर रहा 108 रन, हालांकि भारत के खिलाफ शतक के दौरान टीम को जीत दिलाकर नाबाद पवेलियन लौटे थे.

चेन्‍नई में जन्‍मा बॉलर ले चुका T20 वर्ल्‍डकप में हैट्रिक, जानें किसने किया यह कमाल

मुशफिकुर रहीम : बांग्‍लादेश के विकेटकीपर बैटर मुशफिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) 36 वर्ष के हो चुके हैं लेकिन अभी भी इंटरनेशनल क्रिकेट में सक्रिय हैं. जनवरी 2010 में अपना पहला टेस्‍ट शतक भारत के खिलाफ लगाया और फिर अगस्‍त 2011 में जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ पहला वनडे शतक जड़ा. दोनों ही फॉर्मेट के अपने पहले शतक के दौरान 101 रन बनाकर कैच आउट हुए.

मोहम्‍मद रिजवान : पाकिस्‍तान के विकेटकीपर बैटर मोहम्‍मद रिजवान (Mohammad Rizwan) भी अपने पहले टेस्‍ट और पहले वनडे शतक के दौरान समान स्‍कोर बना चुके हैं. रिजवान ने पहला वनडे शतक मार्च 2019 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ बनाया और पहला टेस्‍ट शतक फरवरी 2021 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ. दोनों ही बार स्‍कोर समान (115 रन) रहा. टेस्‍ट पारी के दौरान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद पवेलियन लौटे थे.

इन बैटरों के अलावा इंग्‍लैंड के निक नाइट (113 रन) व बेन डकेट (107 रन), वेस्‍टइंडीज के लेरी गोम्‍स (101 रन) और बांग्‍लादेश के नासिर होसेन (100 रन) भी पहले टेस्‍ट और वनडे शतक के दौरान समान स्‍कोर बना चुके हैं.

Tags: Allan border, Andy Flower, Cricket, Mohammad Rizwan, Ms dhoni, Mushfiqur Rahim, Number Game, Salman butt, Test cricket



Source link

Related posts

VIDEO: वेंकटेश अय्यर ने लगाया सीजन का सबसे लंबा छक्का, गेंदबाज रह गया हक्का बक्का

Ram

टी20 वर्ल्ड कप टीम में जगह बनाने को पूरी ताकत झोंक दूंगा… 38 की उम्र में दिनेश कार्तिक विश्व कप खेलने को तैयार

Ram

ऋतुराज गायकवाड़ कप्तानी के पहले टेस्ट में पास, CSK ने RCB को धोया, चेपॉक में चेन्नई की बादशाहत बरकरार

Ram

Leave a Comment