32.3 C
नरसिंहपुर
May 9, 2024
Indianews24tv
New

एक महीने में मोटापा हो जाएगा कम, बस करने होंगे ये काम – weight loss Obesity will reduce in one month you just have to do these things tlifp


भारतीयों में मोटापा तेजी से बढ़ती समस्या बनता जा रहा है. मोटापा न सिर्फ आपकी शरीर की पर्सनैलिटी को खराब करता है बल्कि कई  बीमारियों का कारण भी बनता है. मोटापे की वजह से इंसान फैटी लीवर, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, हार्ट डिजीज, हाई बीपी, स्ट्रोक और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों का भी शिकार हो सकता है. अगर आप अपनी लाइफस्टाइल और खानपान अच्छा रखते हैं तो आप इन बीमारियों से बच सकते हैं.

मोटापे से निपटने के लिए जरूरी है कि आप हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करें और उसमें पोषक तत्वों से भरपूर आहार शामिल करें. यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बता रहे हैं जो आपकी अपने वजन को काबू में रखने में मदद करेंगे. 

स्प्राउट्स

अगर आप अपना वजन काबू में रखना चाहते हैं या मोटापा कम करना चाहते हैं तो डाइट में स्प्राउट्स को जरूर शामिल करें. नाश्ते में आप मूंग, चना, सोयाबीन, मूंगफली को भिगोकर स्प्राउट्स तैयार कर सकते हैं. मोटापा कम करने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स भी प्रोटीन से भरपूर स्प्राउट्स खाने की सलाह देते हैं. सबसे अच्छा होगा कि आप स्प्राउट्स को ब्रेकफास्ट में खाएं. 

मेथी दाना
मेथी की सब्जी तो हम सभी खाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेथी दाना शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं हैं.  मेथी वजन घटाने में भी कारगर मानी जाती है. यह पाचन तंत्र को बेहतर करता है जो वजन कम करने में महत्वपूर्ण है. मेथी में पाए जाने वाले तत्व भूख को कम करने और देर तक पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद करते हैं. साथ ही, यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है. आप रात भर मेथी को पानी में भिगो भी सकते हैं, सुबह पानी पी लें और भीगे हुए दानों को चबाकर खाएं.

अंडा

हम सभी ने ये कहावत तो सुनी होगी कि संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे. वास्तव में अंडे सेहत के लिए बेहतरीन होते हैं. वहीं, जब वजन घटाने की बात आती है तो इसमें भी ये आपके लिए काफी हेल्दी होते हैं. अंडा प्रोटीन रिच डाइट है जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है.इसलिए अपने नाश्ते में अंडा जरूर शामिल करें. अंडा खाने से शरीर स्वस्थ रहता है और आप ज्यादा खाने की क्रेविंग से बचते हैं. दो अंडे खाने से शरीर को जरूरी पोषण आसानी से मिल जाता है.

फल

फल सेहत के लिए कितने जरूरी होते हैं, यह बात हम सभी जानते हैं लेकिन अगर आप फलों को अपने नाश्ते का हिस्सा बनाते हैं तो इससे आपको ज्यादा फायदे होंगे. हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए नाश्ते में फलों को जरूर शामिल करें क्योंकि इनमें भरपूर फाइबर होता है जिससे पेट आसानी से भर जाता है. इतना ही नहीं, फलों से बॉडी भी डिटॉक्स होती है और भरपूर विटामिन मिलते हैं. 

दलिया

नाश्ते में नमकीन दलिया बेहतरीन आहार माना जाता है. फाइबर और प्रोटीन से भरपूर दलिया वजन घटाने में काफी मदद करता है. आप इनमें मनचाही सब्जियां डालकर दलिया का स्वाद बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा दूध वाला दलिया भी बनाकर खा सकते हैं. हां इसमें स्किम्ड मिल्क का ही इस्तेमाल करें और बिना चीनी के दलिया का सेवन करें.



Source link

Related posts

Arunachal Pradesh Assembly Election: कांग्रेस ने अरुणाचल प्रदेश के लिए जारी की 34 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट – Arunachal Pradesh Assembly Election 2024 Congress releases list of 34 candidates

Ram

Jamshedpur: ब्राउन शुगर सप्लाई करने वाला गैंग चढ़ा पुलिस के हत्थे, महिला समेत 5 लोग अरेस्ट – Brown sugar supplying gang exposed five people arrested Jamshedpur Jharkhand lclm

Ram

हीरो संग रोमांस में कंफर्टेबल दीपिका, बोलीं- छी…

Ram

Leave a Comment