31.1 C
नरसिंहपुर
May 16, 2024
Indianews24tv
देश

90 फीसदी लोग खाते हैं खराब काजू-बादाम! आप भी हो सकते हैं शामिल, यकीन नहीं? तो खुद कर लें पता


How to store Kaju-Badam: आपसे कहा जाए कि रोजाना जो काजू-बादाम आप मुठ्ठी भर-भर के खा रहे हैं या रिश्‍तेदारों के सामने परोसकर खुश हो रहे हैं वे खराब हो चुके हैं! तो आप मानने को तैयार नहीं होंगे. आप इन्‍हें उलट-पलट के देखेंगे और कहेंगे कि ये तो एकदम ठीक हैं. कुछ महीने पहले ही खरीदे हैं. इनका स्‍वाद भी एकदम ठीक हैं. फिर ये कैसे खराब हो सकते हैं?

यही बात सब कहते हैं लेकिन काजू-बादाम की हकीकत जानकर पक्‍का आपको हैरानी होने वाली है. दिल्‍ली के सदर बाजार स्थित खारी बावली में ड्राई फ्रूट किराना कमेटी प्रेसिडेंट रमेश गुप्‍ता ने ऐसी बात बताई है जो मेवा खाने के आपके सभी भ्रमों को तोड़ देगी.

ये भी पढ़ें-बादाम का छिलका फेंकें या खाएं? एक्‍सपर्ट के जवाब से चकरा जाएगा माथा

महीने भर में खराब हो जाते हैं ड्राई फ्रूट्स..
रमेश गुप्‍ता कहते हैं कि अगर आप खुले बाजार से ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, बादाम, अखरोट की गिरि खरीदकर लाए हैं और रसोई में रख लिया है तो पक्‍का मानिए कि वह महीने भर में खराब होने लगेंगे. हो सकता है आपको दिखाई न दे. आपको देखने में लगे कि यह तो ठीक है लेकिन उसमें बदलाव आने लगेगा.

लग जाता है कीड़ा..
खासतौर पर काजू में कीड़ा लग जाता है. उसकी भुसी सी उड़ने लगती है. वहीं बादाम का भी स्‍वाद बदलने लगता है या इसकी स्किन उतरने लगती है. किशमिश, मुनक्‍के आदि का रंग बदलने लगता है. कभी कभी चिपचिपाहट भी बढ़ जाती है.

ड्राई फ्रूट को करना होता है डीप फ्रिज
गुप्‍ता कहते हैं कि जो लोग ड्राई नट्स खरीदकर इन्‍हें रसोई में डिब्‍बों में भरकर रख देते हैं और कई महीनों तक खाते रहते हैं, उनमें से 90 फीसदी लोग खराब काजू-बादाम ही खा रहे होते हैं. दरअसल ड्राई फ्रूट्स को आप जब भी खरीदकर लाएं, उन्‍हें डीप फ्रिज करके रखें. जब भी इस्‍तेमाल करना हो बस तभी बाहर निकालें. ऐसा करके 3-4 महीने तक ड्राई फ्रूट्स में कोई खराबी नहीं आती.

छिलके में नहीं होता जल्‍दी खराब..
ड्राई फ्रूट्स को रखने का सही तरीका इन्‍हें कोल्‍ड स्‍टोरेज करना है. कोल्‍ड स्‍टोरेज में माइनस 3-4 डिग्री टेंपरेचर पर ये एक-डेढ़ साल तक भी पड़े रहते हैं. हालांकि ध्‍यान देने वाली बात है कि कोल्‍ड स्‍टोरेज में ये शेल्‍फ यानि मोटे छिलके में होते हैं. जैसे बादाम छिलके सहित होता है और बचा रहता है. छिलके समेत ड्राई फ्रूट की लाइफ ज्‍यादा होती है. इसलिए अगर आप छिलके वाले ड्राई फ्रूट्स खरीद के ला रहे हैं तो वे कुछ दिन ज्‍यादा चल सकते हैं.

जब भी खरीदें ध्‍यान रखें ये 3 चीजें
. रमेश गुप्‍ता कहते हैं कि जब भी बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट या कोई भी मेवा खरीदें तो एक चीज का ध्‍यान रखें कि उसकी पैकिंग एयर टाइट होनी चाहिए. लूज पैकिंग वाली मेवाएं न खरीदें. ऐसी मेवा जल्‍दी खराब हो जाती हैं.

. खुले में बिकने वाली मेवा न खरीदें. अगर खरीद रहे हैं तो इन्‍हें डीप फ्रिज में स्‍टोर करें. या फिर 1 महीने के अंदर- अंदर कंज्‍यूम कर लें.

. हमेशा मेवा खरीदें तो उसकी मैन्‍यूफैक्‍चरिंग डेट देखें और दो महीने से ज्‍यादा पुरानी मैन्‍यूफैक्‍चरिंग वाली लूज स्‍टोर्ड काजू, बादाम न खरीदें.

ये भी पढ़ें-काजू-बादाम नहीं ठंड में शरीर को रखना है गर्म तो खाएं ये दो चीज, डॉ. ने दी सलाह

Tags: Chandni chowk, Dry Fruits, Health News



Source link

Related posts

जेईई मेन सेशन-2 का रिजल्ट जारी, चेक करें कटऑफ – News18 हिंदी

Ram

50 मिनट तक चली कंगना रनौत की जेपी नड्डा से मुलाकात, जानें क्या मिला संदेश?

Ram

इस गर्मी की छुट्टी में 117 वर्ष पुरानी टॉय ट्रेन का करिए सफर, सैलानियों की बनी पसंदीदा, कहीं आप चूक न जाएं

Ram

Leave a Comment