40.2 C
नरसिंहपुर
May 18, 2024
Indianews24tv
देश

बड़ों के लिए भी जल्द बनेगा टीवी का टीका, क्लिनिकल ट्रायल शुरू, देसी कंपनी भारत बायोटेक ने की घोषणा


TB Vaccine for Adult:भारत टीबी मरीजों का सबसे बड़ा देश है. आज भी टीबी के कारण लोगों की मौत होती है. बच्चों को शुरुआत में ही टीवी वैक्सीन लगा दी जाती है लेकिन बड़ों के लिए टीबी का अब तक कोई टीका नहीं है. इसी कमी को देखते हुए भारत बायोटेक इंटरनेशनल ने बड़ों के लिए टीबी की वैक्सीन का ट्रायल शुरू कर दिया है. इसका मतलब यह हुआ कि देश में अब वयस्कों को भी टीबी का टीका दिया जाएगा. भारत बायोटेक इंटरनेशनल ने घोषणा की है कि वयस्कों को दिए जाने वाली टीवी वैक्सीन एमटीबीवैक (Mtbvac) का क्लिनिकल ट्रायल शुरू हो चुका है और जल्दी ही यह सभी कानूनी प्रक्रियाओं को पार करते हुए लोगों तक पहुंच जाएगा. बायोटेक ने कहा है कि टीबी के खिलाफ यह पहली ऐसी वैक्सीन है जिसे मानव स्रोत से तैयार की जा रही है. इसे स्पैनिश बायोफर्मास्युटिकल कंपनी बायोफेब्री द्वारा विकसित की जा रही है.

बीसीजी से अधिक प्रभावी वैक्सीन
टीबी बैक्टीरिया के कारण होता है. बच्चों में बीसीजी-बेसिलस केलमेटे गुवेरिन- टीका लगाया जाता है. हालांकि कुछ वयस्कों में आज भी टीबी हो जाता है. भारत बायोटेक ने कहा है कि वयस्कों के लिए टीवी वैक्सीन बनाने का दो प्रमुख उद्येश्य है. एक तो एमटीबीवैक को बीसीजी से अधिक प्रभावशाली बनाना है ताकि यह बीसीजी के मुकाबले ज्यादा सालों तक टीबी को शरीर में घुसने न दें. दूसरा वयस्कों और किशोरों को भी टीवी के दुष्प्रभाव से बचाना है. एनडीटीवी की खबर के मुताबिक यह ट्रायल भारत बायोटेक और स्पैनिश कंपनी बायोफेब्री के सहयोग से हो रहा है. इस वैक्सीन की प्रभावकारिता ट्रायल 2025 में शुरू होगा.

बच्चों पर टीके का सफल परीक्षण
भारत में दुनिया का 28 प्रतिशत टीबी मरीज है. टीबी के कारण आज भी लोगों की जान जाती है. भारत बायोटेक के एग्जक्यूटिव चेयरमैन कृष्णा एला ने बताया कि आज टीबी के खिलाफ अधिक प्रभावकारी वैक्सीन बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है. अब भारत में इसका क्लिनिकल ट्रायल होगा. हमारा मकसद है कि वयस्कों और किशोरों में टीबी को न होने दें. क्लिनिकल ट्रायल से पहले एमटीबीवैक वैक्सीन ने कई बाधाओं को पार कर लिया है. हाल ही में बच्चों पर इसका फेज 2 और डबल ब्लाइंड कंट्रोल फेज 3 ट्रायल पूरा हुआ है जो 2023 में शुरू हुआ था. अब तक दक्षिण अफ्रीका में 7 हजार, मेडागास्कर में 60 और सेनेगेल में 60 बच्चों को यह वैक्सीन दी गई. अब तक करीब 1900 बच्चों को यह टीका दिया जा चुका है जिसमें कुछ सालों तक इसकी प्रभावकारिता का परीक्षण किया जाएगा. भारत में 24 लाख टीबी के मरीज हैं.

Tags: Health, Health News, Lifestyle



Source link

Related posts

महंगी पड़ेगी ऑनलाइन शॉपिंग! अमेजन ने बढ़ाई फीस, इस तारीख से बढ़ सकते हैं प्रोडक्ट्स के दाम

Ram

‘जाओ! जाकर फांसी लगा लो’, क्‍या यह कहना मौत के लिए उकसाने को है काफी? हाईकोर्ट में आया मामला, जज बोले…

Ram

लेडीज़, फूलों से है प्यार तो किस बात का है इंतजार! कम लागत, कम स्टाफ, घर से ही कर सकती हैं काम की शुरुआत

Ram

Leave a Comment