36.3 C
नरसिंहपुर
May 4, 2024
Indianews24tv
देश

अजब गजब गांव, लगातार 9 चुनावों से कर रहा है मतदान का बहिष्कार, मतदानकर्मी दिनभर करते रहे इंतजार


हीरालाल सैन.

जयपुर. जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र में एक गांव ऐसा भी है जो बीते नौ चुनाव से लगातार मतदान का बहिष्कार कर रहा है. इस गांव के मतदाताओं ने इस बार भी लोकसभा चुनाव का बहिष्कार किया और एक भी वोट नहीं डाला. मतदानकर्मियों की पूरी टीम दिनभर मतदाताओं का इंतजार करती रही लेकिन कोई वोटर नहीं आया. मतदान का समय पूरा होने के बाद टीम खाली हाथ वापस लौट आई. यह गांव काफी चर्चा में बना हुआ है.

जानकारी के अनुसार इस गांव का नाम है पालावाला जाटान. जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट के बस्सी इलाके के इस गांव के मतदाता अपनी मांगें पूरी नहीं होने से लंबे समय से सरकार से खफा हैं. ग्रामीणों की नाराजगी की वजह परिसीमन को लेकर है. परिसीमन में हुए बदलाव से ये ग्रामीण नाराज हैं. वे अपनी नाराजगी कई बार प्रशासन को बता चुके हैं लेकिन अभी तक उसका समाधान नहीं हुआ है.

ग्रामीणों ने एक भी वोट नहीं डाला
इसके कारण ग्रामीणों ने लंबे समय से चुनावों का बहिष्कार कर रखा है. इसके चलते ग्रामीण अब तक लगातार नौ बार चुनावों का बहिष्कार कर चुके हैं. लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट के लिए भी वोट डाले गए थे. लेकिन पालावाला जाटान गांव के मतदाताओं ने एक भी वोट नहीं डाला. मतदानकर्मी दिनभर मतदाताओं का इंतजार करते रहे. गांव के पोलिंग बूथ पर एडीएम, एएसपी, एसडीएम और डीएसपी सभी निरीक्षण करके चले गए. लेकिन ग्रामीणों ने कहा जब तक हमारी मांग नहीं मानी जाएगी तब तक वे मतदान नहीं करेंगे.

अब तक नौ चुनावों का बहिष्कार कर चुके हैं
इस गांव के मतदाताओं ने पहले अक्टूबर 2020 में पंचायत चुनाव, जुलाई 2021 में पंचायत उपचुनाव, सितंबर 2021 में पंचायत समिति सदस्य व जिला परिषद सदस्य चुनाव और मई 2022 में पंचायत उपचुनाव का बहिष्कार किया था. उसके बाद नवंबर 2022 और मई 2023 में पंचायत उपचुनाव, अगस्त 2023 मे पंचायत उपचुनाव, नवंबर 2023 में विधानसभा चुनाव और फिर से जनवरी 2024 में पंचायत उपचुनाव का बहिष्कार किया था. प्रशासन दिनभर ग्रामीणों से मतदान करने की अपील करता रहा. लेकिन ग्रामीण टस से मस नहीं हुए. फिर भी कानून व्यवस्था को लेकर तुंगा थानाप्रभारी महेश कुमार पुलिस जाब्ते के साथ दिनभर वहां तैनात रहे.



Source link

Related posts

In Show of Devotion, Karnataka Man Chops Off Finger To Pray for PM Modi’s ‘Third Term’

Ram

2019 में मात्र 6,000 से हुआ था फैसला, बसपा के हाथी ने रोचक बना दी लड़ाई, टक्कर कांटे की – News18 हिंदी

Ram

प्‍यार में विफल आशिक जान दे तो क्‍या महिला जिम्‍मेदार? हाईकोर्ट में आया मामला, जज बोले- सुसाइड नोट में नाम…

Ram

Leave a Comment