34.7 C
नरसिंहपुर
May 14, 2024
Indianews24tv
देश

पूर्व कैबिनेट मिनिस्टर की बेटी को रांची से टिकट, गोड्डा में अब प्रदीप यादव का निशिकांत से मुकाबला – News18 हिंदी


रांची. कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय की बेटी यशस्विनी को रांची सीट से चुनावी मुकाबले में उतारने की रविवार को घोषणा की. पार्टी ने गोड्डा से दीपिका पांडे सिंह की जगह अब प्रदीप यादव को उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल ने एक बयान में कहा कि पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने यशस्विनी सहाय को रांची सीट से उम्मीदवार बनाया है, जबकि गोड्डा में, विधायक दीपिका पांडे सिंह के स्थान पर प्रदीप यादव को चुनाव मैदान में उतारा है.

कांग्रेस ने 16 अप्रैल को गोड्डा, चतरा और धनबाद से क्रमशः दीपिका पांडे सिंह, कृष्णा नंद त्रिपाठी और अनुपमा सिंह को उम्मीदवार बनाने की घोषणा की थी. पार्टी ने 27 मार्च को क्रमशः खूंटी (एसटी), लोहरदगा (एसटी) और हजारीबाग निर्वाचन क्षेत्रों के लिए तीन उम्मीदवारों- कालीचरण मुंडा, सुखदेव भगत और जय प्रकाशभाई पटेल के नामों की भी घोषणा की थी.

गोड्डा में प्रदीप यादव का मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद निशिकांत दुबे से होगा. पार्टी ने बेरमो के विधायक कुमार जयमंगल सिंह की पत्नी अनुपमा सिंह को धनबाद से प्रत्याशी बनाया है. धनबाद में, भाजपा ने मौजूदा सांसद पशुपति नाथ सिंह को इस बार टिकट नहीं दिया है. वह 2009 से इस सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. भाजपा ने बाघमारा के विधायक ढुलू महतो को धनबाद में प्रत्याशी बनाया है, जिनके खिलाफ लगभग 20 से ज्यादा आपराधिक मामले दर्ज हैं.

राज्य में गठबंधन के सीट-बंटवारे समझौते के अनुसार, कांग्रेस सात सीट पर और झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) पांच सीट पर चुनाव लड़ेगी. गठबंधन के तहत राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी लेनिनवादी) को एक-एक सीट दी गई है. झारखंड में 14 लोकसभा सीट के लिए 13 मई से चार चरण में मतदान होगा.

वर्ष 2019 के चुनावों में, राज्य में भाजपा ने 11 सीट हासिल की थी, जबकि आजसू पार्टी, कांग्रेस और झामुमो ने एक-एक सीट जीती. भाजपा ने पहले ही 13 सीट पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है और गिरिडीह सीट आजसू पार्टी को दिया है.

Tags: Congress, Jharkhand news, Loksabha Election 2024, Loksabha Elections, Ranchi news



Source link

Related posts

जब मनीष स‍िसोद‍िया के वकील ने हाईकोर्ट में कहा- नहीं, नहीं… हम इसका व‍िरोध करते हैं, ED-CBI ने दी ये दलील?

Ram

चुनाव आयोग से आज मिलेंगे ‘इंडिया’ गठबंधन के नेता, क्या है मुलाकात का एजेंडा? – News18 हिंदी

Ram

News18 Afternoon Digest: ‘Not Gandhi Family’s Servant’: Congress’ Amethi Candidate KL Sharma Reacts To BJP’s ‘Peon’ Dig & Other Top Stories

Ram

Leave a Comment