33.8 C
नरसिंहपुर
May 13, 2024
Indianews24tv
खेल

स्पिन के ‘जादूगर’ ने भारतीय युवा स्पिनर्स पर उठाए सवाल, कहा- गेंद को स्पिन करने की कला से जा रहे दूर


हाइलाइट्स

मुरलीधरन टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं भारतीय युवा स्पिनर स्पिन की जगह तेज गेंद डाल रहे हैं

नई दिल्ली. स्पिन के ‘जादूगर’ कहे जाने वाले श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने भारतीय युवा स्पिनर्स की बॉलिंग पर सवाल उठाए हैं. मुरलीधरन का कहना है कि भारत के अधिकतर युवा स्पिनर बड़े शॉट को रोकने की कोशिश में गेंद को स्पिन करने की कला से दूर होते जा रहे हैं. टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 800 विकेट झटकने वाले मुरलीधरन इस समय भारत में हैं. वह आईपीएल फ्रेंचाइजी सनराइजर्स हैदराबाद के रणनीतिक कोच हैं.

मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) ने चेन्नई सुपर किंग्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ मैच से पहले कहा, ‘भारत में समस्या यह है कि अधिकांश स्पिनर गेंद को स्पिन नहीं कर रहे हैं क्योंकि वे थोड़ी तेज गेंदबाजी कर रहे हैं. उन्हे समझना होगा कि गेंद अगर स्पिन नहीं होगी तो बल्लेबाज को चकमा देना मुश्किल होगा.’

टीम के लिए कर रहा एक्स फैक्टर का काम… कोच ने नेट्स में कर ली थी पहचान.. लखपति खिलाड़ी के सामने करोड़पति फेल

ईशान किशन 100वें मैच में रहे फ्लॉप… टीम जीत की दहलीज पर पहुंचकर हारी.. बीसीसीआई ने लगाया जुर्माना

मुरलीधरन ने स्पिन की कला को लेकर कही ये बात
मुरलीधरन को ‘दूसरा’ बॉलिंग के लिए जाना जाता है. कहा जाता है कि वह शीशे पर भी गेंद को स्पिन करने की क्षमता रखते हैं. मुरली ने अपने करियर में दुनिया के लगभग सभी दिग्गज बल्लेबाजों को परेशान किया है. उनपर चकिंग के भी आरोप लगे. इसके लिए ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट से गुजरना पड़ा. लेकिन हर बार मुरली अपने टेस्ट में पास हुए. उन्होंने युवा स्पिनर्स से आग्रह किया है कि यदि आपको इसमें सफलता हासिल करनी है तो आपको स्पिन की कला को सहेजकर रखना होगा.

‘स्पिनरों को गेंद को टर्न करने की कला को सीखना होगा’
बकौल मुरलीधरन, ‘बल्लेबाज जब नेट सत्र में अभ्यास करते है तो थ्रो डाउन पर गेंद सीधी आती है, ऐसे मे बल्लेबाज पहले से तय मानसिकता के साथ खेलते हैं. लेकिन जब गेंद टर्न लेती है तब उसका सामना करने को लेकर अचानक से उनका दिमाग नहीं चलता है. ऐसे में बेहतर मौके लिए स्पिनरों को गेंद को टर्न करने की कला को सीखना होगा.

Tags: IPL 2024, Muttiah Muralitharan, SRH



Source link

Related posts

GT vs RR: राशिद खान ने बताया जीत का मंत्र, कहा- मैं और राहुल तेवतिया बस यही…

Ram

सिर्फ 14-15 IPL मैच चाहिए, और तैयार हो जाएगा यह खूंखार बल्लेबाज, इंग्लैंड को पूर्व कप्तान ने टी20 विश्व कप से पहले दी चेतावनी

Ram

IPL 2024: युजी ने रहमान से छीना पर्पल कैप, अर्शदीप दे रहे कड़ा चैलेंज, बुमराह रेस में बहुत पीछे

Ram

Leave a Comment