33.3 C
नरसिंहपुर
May 18, 2024
Indianews24tv
देश

कूनो नेशनल पार्क से भागा नामिबियाई चीता, राजस्थान पहुंचा, देखकर ग्रामीणों की बढ़ गई धड़कनें और फिर…


करौली. मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो सफारी पार्क से एक अफ्रीक चीता भागकर राजस्थान आ गया है. इस नामिबियाई चीते ने करौली जिले के करणपुर इलाके के सिमारा गांव में डेरा डाल रखा है. शनिवार को सुबह इलाके में चीते के घुसने की सूचना से पूरे इलाके में दहशत फैल गई. सूचना पर वन विभाग और पुलिस की टीम सिमारा गांव पहुंची. वन विभाग और पुलिस की टीम चीते को पकड़ने का प्रयास कर रही है.

वन विभाग और पुलिस ने क्षेत्र के लोगों से सावधानी बरतने और चीते से पर्याप्त दूरी बनाए रखने की अपील की है. यह नामिबीयाई बताया जा रहा है. इसके मध्य प्रदेश स्थित कूनो सफारी पार्क से भटकते हुए करौली पहुंचने की सूचना है. वन विभाग के अधिकारियों का कहना है उसे पकड़कर वापस कूनो पहुंचाया जाएगा.

शनिवार को सुबह-सुबह नजर आया चीता
सिमारा गांव निवासी केदार मीणा ने बताया कि शनिवार को सुबह कुछ ग्रामीण खेतों पर जा रहे थे. उसी दौरान उन्होंने एक जंगली जानवर को देखा. जंगली जानवर को देखकर वो डरकर वापस गांव में आ गए. उन्होंने अन्य ग्रामीणों को इसकी जानकारी दी. इसके बाद मौके पर बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जमा हो गई. ग्रामीणों ने वन विभाग और पुलिस को क्षेत्र में जंगली जानवर के आने की सूचना दी.

मध्य प्रदेश से भी वन विभाग की टीम पहुंच गई है
सूचना पर वन विभाग मौके पर पहुंचा. उसने इसके नामिबियाई चीता होने की पुष्टि की. इस बीच मध्य प्रदेश के वन विभाग की एक टीम भी सिमारा गांव पहुंच गई. पुलिस और ग्रामीणों चीते से पर्याप्त दूरी बनाए हुए हैं. वन विभाग की टीम इस चीते को ट्रेंकुलाइज कर वापस कूनो पहुंचाने के प्रयास में जुटी है. चीते के क्षेत्र में आने की सूचना से लोगों में दहशत है.

नर चीता बताया जा रहा है
करौली वाइल्ड लाइफ उपवन संरक्षक पीयूष शर्मा ने बताया कि किसी जंगली जानवर के सिमारा गांव में पहुंचने की सूचना मिली थी. सूचना पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची. जानवर की पहचान नर चीता के रूप में हुई है. चीते को पकड़ कर वापस कूनो पहुंचने के प्रयास किए जा रहे हैं. इसके लिए कूनो से वन विभाग की टीम के पहुंचने का इंतजार किया जा रहा है.

Tags: Karauli news, Rajasthan news, Wildlife news in hindi



Source link

Related posts

रांची से हजारीबाग जा रही थी इनोवा कार, पुलिस ने चेकिंग के लिए रोकी गाड़ी, निकला इतना कैश कि बुलानी पड़ी IT टीम

Ram

‘We’ve Moved Beyond Buyer-Seller Relation…’: PM Modi Says Past Govts Neglected West Asia Ties

Ram

तपती गर्मी में पूरे शरीर के पानी को सोख लेंगी ये 5 चीजें, खाएंगे तो बहुत पछताएंगे, ठंडा भी करेगा नुकसान

Ram

Leave a Comment