30.8 C
नरसिंहपुर
May 16, 2024
Indianews24tv
देश

रेलवे ने फिर किया ट्रेनों में बदलाव, जानें क्यों मची है यह उठापटक, कितनी होली-डे स्पेशल ट्रेनें हुईं शुरू?


जयपुर. उत्तर पश्चिम रेलवे के तहत एक बार फिर से बड़े पैमाने पर ट्रेनों में रद्दोबदल किया जा रहा है. एक तरफ जहां ऑटोमेटिक सिग्नल प्रणाली कार्य के चलते ट्रेनों को रद्द किया जा रहा है. वहीं गर्मियों की छुट्टियों के चलते कुछ नई रेलों का अस्थाई तौर पर संचालन किया जा रहा है. ट्रेनों के रद्द होने से जहां यात्रियों को परेशानी होगी वहीं नई रेलों के चलने से यात्रियों को आसानी से रिजर्वेशन मिल सकेगा. आने वाले समय में गर्मियों की छुट्टियों में यात्रीभार और बढ़ने के आसार हैं.

NWR के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण ने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे में ऑटोमेटिक सिग्नलिंग का कार्य तेज गति से किया जा रहा है. इस प्रणाली के लगने से ट्रेनों का रूकना और चलना पूरी तरह से डिजिटल हो जाएगा. वहीं सिग्नल की अग्रिम जानकारी लोको पायलट के पास होगी. लेकिन इस काम के चलते ट्रेनों का संचालन भी बाधित हुआ है. जब तक यह कार्य पूरा नहीं कर लिया जाएगा तब तक ट्रेनों को अलग अलग तारीख पर रद्द रखा जाएगा.

7 होली-डे स्पेशल रेलों का संचालन शुरू किया गया है
एक तरफ निर्माण कार्यों के चलते रेलें रद्द हो रही हैं वहीं गर्मियों की छुट्टियों के चलते नई ट्रेनों का अस्थाई तौर पर संचालन किया जा रहा है. इन दिनों रिजर्वेशन को लेकर ऑनलाइन बहुत ज्यादा ट्रैफिक देखा जा रहा है. लंबे रूट्स की समीक्षा की जा रही है. फिलहाल प्राथमिक समीक्षा के बाद 7 होली-डे स्पेशल रेलों का संचालन शुरू किया गया है.

सस्ती यात्रा का विकल्प अब मुश्किल होता जा रहा है
आने वाले दिनों में होली-डे स्पेशल रेलों की गिनती बढ़ेगी. लेकिन दूसरी रेलों में जहां ज्यादा भीड़ है वहां सिर्फ डिब्बे बढ़ाकर इतिश्री की जा रही है. पिछले एक साल में साधारण श्रेणी के डिब्बों में लगातार कमी की जा रही है और एसी क्लास के डिब्बे बढ़ाए जा रहे हैं. ऐसे में मजदूर तबके सामने सस्ती यात्रा का विकल्प अब मुश्किल होता जा रहा है.



Source link

Related posts

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: Stage Set For Phase 4, 96 Constituencies Across 10 States To Go To Vote Today

Ram

Meet This Tamil Nadu Woman, Who Drives Auto-rickshaw To Earn A Living

Ram

टेस्‍ट जिसकी दो पारियों में बने 8 शतक, एक 300+ का स्‍कोर, एक टीम के सभी प्‍लेयर ने की बॉलिंग

Ram

Leave a Comment