38.5 C
नरसिंहपुर
April 28, 2024
Indianews24tv
देश

सांप के बारे में जान लें यह राज की बात, बस दिन और रात का है फर्क, गर्मी आ गई… हो जाएं अलर्ट


Saanp Knowedge : सांप के बारे में तरह-तरह की बातें आप सुनते रहते हैं. आज आपको एक ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं, जिसके बारे में बहुत कम ही लोगों को पता है. आपको बताएंगे कि इस पदार्थ के जलाने के बाद विषैला से विषैला सांप आपके दूर-दूर तक नजर नहीं आएगा. बता दें कि गर्मी का मौसम आ गया है और आपको अब सर्पदंश की खबरें खूब पढ़ने को मिलेंगी. ऐसे में सांप के बारे में जानकारी रखना ही सबसे अच्छा उपाय है. सांप के बारे में कहा जाता है कि जब तक आप सांप को नहीं छेंड़ेंगे सांप आपको भी नहीं छेड़ेगा. लेकिन, जैसे ही सांप को आप छेड़ते हैं, चाहे वह जाने-अनजाने में ही क्यों न हो गया हो सांप आपको छोड़ेगा नहीं. ऐसे में सांप काटने से बचने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप ऐसा काम करें, जिससे सांप आपके पास ही न आए.

आपको बता दें कि यूपी, बिहार, एमपी, राजस्थान, झारखंड और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में लोगों के पुस्तैनी घरों में भी सांप मिलते रहते हैं. वह न तो स्नेक रेस्क्यू टीम को बुलाया जाता है और न वह समय पर पहुंचते ही हैं. जब तक वह आते भी हैं तब तक कांड हो गया होता है. ऐसे में लोग खुद ही सांप से बचने का उपाय ढूंढ लेते हैं. इन राज्यों में अलग-अलग सांपों को लेकर धार्मिक मान्यताएं भी हैं. जैसे घर में अगर सांप निकलता है तो कहा जाता है कि नाग-नागिन का बसेरा है. सांप को मारो नहीं. लोग इनको कुछ नहीं करते और भागने का रास्ता दे देते हैं. लेकिन, कुछ राज्यों में ऐसा नहीं है.

Snake sefty knowedge , mustard oil khali Smells , many benefits of mustard khal , saanp in summer season ,  krait Snakes Hate , Snake news , king cobra Snake Poisonous , nag Snakes , how to drive away snakes , how to villagers drive away snakes , what are snakes afraid of , what are snakes afraid of , how to drive away snakes , gehuwan saanp bish , krait saanp , कैसे सांप को भगाएं दूर , सरसों के तेल का खल कैसे करता है काम

सांपों का इतिहास को समझेंगे तो पता चलेगा कि दुनिया में सांपों की कई प्रजातियां मौजूद हैं. (Canva)

सांप के बारे में जान लें यह बात तो नहीं जाना पड़ेगा अस्पताल
सांपों का इतिहास को समझेंगे तो पता चलेगा कि दुनिया में सांपों की कई प्रजातियां मौजूद हैं. अगर भारत की बात करें तो भारत में सांपों की लगभग 300 प्रजातियां पाई जाती हैं. इन प्रजातियों में से तकरीबन 50 प्रजाति की सांप बेहद ही जहरीले होते हैं. अगर इस तरह के सांप रात में मिल जाएं या दिन में मिल जाएं तो इनसे बच कर निकलना ही सबसे उत्तम तरीका है.

फिर भी आपको बताने जा रहे हैं कि बहुत कम ही लोगों को पता है कि कितना ही विषैला सांप क्यों न हो उसके आंखों पर अगर टॉर्च की रोशनी पड़ती है तो सांप बेसुध होकर वहीं रुक या ठहर जाता है. इससे आपके पास इतना वक्त जरूर मिलेगा कि आप संभल जाएं. इसलिए यूपी-बिहार के गांवों में रात को बुजुर्ग लोग पुराने जमाने का एवरेडी टॉर्च लेकर चलते हैं और सोते वक्त तकिया के बगल में जरूर रखते हैं. इसके साथ ही अगर आप सांप को भगाना चाहते हैं तो इसका उपाय भी गांव के लोग खोज लेते हैं. कहा जाता है कि सरसों तेल से निकलने वाली खली या खल को जलाने से सांप भाग जाता है.

Snake sefty knowedge , mustard oil khali Smells , many benefits of mustard khal , saanp in summer season ,  krait Snakes Hate , Snake news , king cobra Snake Poisonous , nag Snakes , how to drive away snakes , how to villagers drive away snakes , what are snakes afraid of , what are snakes afraid of , how to drive away snakes , gehuwan saanp bish , krait saanp , कैसे सांप को भगाएं दूर , सरसों के तेल का खल कैसे करता है काम

रसों से निकलने वाले खल का इस्तेमाल किसान जानवर को चारा खिलाने के काम में भी करते हैं.

इस तेल से निकलता है खल
आपको बता दें कि किसान सरसों के दाने से निकलने वाले इस खल का इस्तेमाल जानवर को चारा खिलाने के काम में भी करते हैं. अगर उसी खली को जलाते हैं तो उससे अजब किस्म का गंध निकलता है और उससे सांप जानवरों के पास या घनी आबादी के पास नहीं आता है. यूपी और बिहार के किसान रात को अगर खेत-खलिहान में सोते हैं तो वह अक्सर सरसों के इस खल का इस्तेमाल करते हैं.

ये भी पढ़ें: क्या दुनिया में ऐसी कोई चीज़ है, जिसकी गंध से डर जाते हैं सांप? आप भी जान लीजिए, आएगा काम …

जानकारों का मानना है कि कितना भी विषैला सांप हो चाहे वह करैत हो या फिर इंडियन कोबरा, नाग या फिर किंग कोबरा या रसेल वाइपर सभी प्रकार के सांप इस सरसों के खली के जलने से नजदीक नहीं आते.

Tags: Cobra snake, Snake, Snakebite



Source link

Related posts

Salman Khan Firing Case: Mumbai Cops Arrest 2 Who Gave Guns To Shooters From Punjab

Ram

स्‍टार्टअप के मोर्चे पर बुरी खबर! देश में घट रही यूनिकॉर्न की संख्‍या, सालभर में बायजू ने 21 अरब डॉलर गंवाए

Ram

लालू यादव की दो बेटियां लड़ेंगी लोकसभा चुनाव, मीसा भारती-रोहिणी आचार्य इन सीटों से होंगी मैदान में, जानिए राजद का प्लान

Ram

Leave a Comment